अग्निपथ के तहत वायुसेना के लिए आये अब तक के सर्वाधिक आवेदन

अग्निपथ योजना अग्निपथ के तहत वायुसेना के लिए आये अब तक के सर्वाधिक आवेदन

Raja Verma
Update: 2022-07-06 16:47 GMT
अग्निपथ के तहत वायुसेना के लिए आये अब तक के सर्वाधिक आवेदन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में युवाओं के द्वारा विरोध के कारण चर्चा में रही अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना के लिए अब तक के सर्वाधिक 7.5 लाख आवेदन  आये है। इसकी जानकारी रक्षा मंत्रालय के प्रधान प्रवक्ता भूषण बाबू ने एक ट्वीट के माध्यम से दी है।

 इस भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 24 जूलाई के शुरु हुआ और 5 जूलाई को पूरा हो गया है। इस बार का आंकड़ा इससे पहले  वायुसेना  के किसी भी भर्ती चक्र में आये आवेदनों में से सर्वाधिक  है। वायु सेना के द्वारा दिए गए आंकड़े के अनुसार इस बार कुल 7,49,899 आवेदन आये है। इससे पहले वायुसेना के किसी एक भर्ती चक्र में  सर्वाधिक 6,31,528 आवेदन मिले थे। 

इसके तहत कुल 3 हजार भर्तीयां होनी है। जिसके लिए 24 जूलाई से 31 जूलाई के बीच ऑनलाइन एग्जाम होंगे।इस एग्जाम में पास अभ्यर्थियों का मेडिकल एग्जामिनेशन देना होगा। दिसंबर की शुरूआत में इस प्रक्रिया के तहत चुने गए अभ्यर्थियों की लिस्ट जारी कर दी जायेगी और 30 दिसंबर से कोर्स शुरू होगा।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत चयनित अभ्यर्थियों को अग्निवीरवायु कहा जायेगा। सरकार ने घोषणा कि है कि इस वर्ष अग्निपथ योजना के अन्तर्गत 46 हजार भर्तीयां होगी । जिसमें से 40 हजार आर्मी और 3-3 हजार वायुसेना और नौसेना में होगी ।
 

Tags:    

Similar News