1 मार्च से देशभर में हो रहे है नए नियम लागू, जानिए आप कैसे हो सकते है आर्थिक रुप से प्रभावित

1 मार्च से देशभर में हो रहे है नए नियम लागू, जानिए आप कैसे हो सकते है आर्थिक रुप से प्रभावित

Bhaskar Hindi
Update: 2021-03-01 04:15 GMT
1 मार्च से देशभर में हो रहे है नए नियम लागू, जानिए आप कैसे हो सकते है आर्थिक रुप से प्रभावित

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। देशभर में 1 मार्च से कुछ नए नियम लागू होने जा रहे है। ये नियम शिक्षा, स्वास्थ्य, रसोई गैस और बैंकिंग के क्षेत्र में किए जाए रहे है। इन क्षेत्रों में होने वाले बदलाव आपकी निजी जिंदगी में सीधे प्रभाव डालेंगे। तो चलिए जान लेते है कि, आज से क्या होगा शुरू और क्या होगा बंद। 

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरु
देशभर में 1 मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी रही है। साथ ही किसी भी बीमारी से पीड़ित, 45 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। बता दें कि, देश के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण की व्यवस्था की गई है, जिसके लिए सरकार ने 10 हजार सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हित किया है। वहीं, प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगाने पर आपको 250 रुपए प्रति व्यक्ति-प्रति डोज़ के हिसाब से कीमत चुकानी होगी।  

प्राइमरी स्कूल हो रहे हैं शुरु
देश के 3 ऐसे राज्य हैं, जहां 1 मार्च से स्कूल खुल जाएंगे। उत्तरप्रदेश और बिहार में कक्षा 1-5 तक सभी प्राइमरी स्कल 1 मार्च से खुल रहे हैं तो, वहीं हरियाणा में आज से ग्रेड एक और दो के लिए नियमित कक्षाएं शुरु होंगी और कक्षा 3-5 तक के छात्रों के लिए स्कूल पहले ही खोले जा चुके है। 

बैंक में पुराने IFSC कोड नहीं करेंगे काम
विजया बैंक और देना बैंक का 1 अप्रैल 2019 को बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय कर दिया गया था, जिसके बाद दोनों बैंकों के IFSC कोड 1 मार्च 2021 से बदल दिए जाएंगे, जिसका मतलब हैं कि, आप पुराने IFSC कोड से लेन-देन नहीं कर पाएंगे। साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा कि, ग्राहक 31 मार्च 2021 तक नए एमआईसीआर कोड के साथ चेक बुक प्राप्त कर सकते हैं।

सिलेंडर के दाम में हुआ बदलाव
साल 2021 के फरवरी महीने में तेल कंपनियों ने दो बार सिलेंडर के दाम में बढ़ोत्तरी की है, जिसके बाद अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 794 रुपए हो गई है। वहीं, 1 मार्च 2021 से सिलेंडर की बढ़ी हुईं कीमतें देशभर में लागू कर दी जाएंगी। हालांकि अभी भी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती है।

"विवाद से विश्वास" योजना में नई समय सीमा लागू
आयकर विभाग ने "विवाद से विश्वास" योजना को लेकर नई समय सीमा लागू कर दी है। विभाग ने  26 फरवरी को प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान योजना ‘विवाद से विश्वास’ के अंतर्गत जानकारी देने की समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च और भुगतान के लिए समय 30 अप्रैल तक कर दी है। 

 

 


 


 

 

Tags:    

Similar News