विशेष मानवाधिकार उल्लंघन, सशस्त्र बलों और विजिलेंस यूनिट्स के लिए कोई संकेत नहीं

विशेष मानवाधिकार उल्लंघन, सशस्त्र बलों और विजिलेंस यूनिट्स के लिए कोई संकेत नहीं

IANS News
Update: 2020-09-26 17:00 GMT
विशेष मानवाधिकार उल्लंघन, सशस्त्र बलों और विजिलेंस यूनिट्स के लिए कोई संकेत नहीं
हाईलाइट
  • विशेष मानवाधिकार उल्लंघन
  • सशस्त्र बलों और विजिलेंस यूनिट्स के लिए कोई संकेत नहीं

नई दिल्ली, 26 सितंबर (आईएएनएस)। सरकार ने अभी तक दो विशेष इकाइयों की स्थापना को मंजूरी नहीं दी है, इनमें मानव अधिकार और सशस्त्र बलों के लिए विजिलेंस यूनिट शामिल हैं, जो किसी भी अधिकार के उल्लंघन और भ्रष्टाचार पर ध्यान देने के लिए स्थापित किए जाएंगे, हालांकि रक्षा मंत्रालय ने एक साल पहले ही इसे मंजूरी दे दी थी।

मानवाधिकार सम्मेलन और मूल्यों के पालन को अधिक प्राथमिकता देते हुए और भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टोलरेंस सुनिश्चित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 21 अगस्त, 2019 को इन दोनों इकाइयों के निर्माण को मंजूरी दी थी।

सेना मुख्यालय द्वारा किए गए एक विस्तृत आंतरिक अध्ययन के आधार पर यह मंजूरी दी गई थी।

सूत्र ने कहा, इसके बाद इसे कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा गया था। अब एक साल से अधिक समय हो गया है, फिर भी इन दोनों इकाइयों ने दिन के उजाले को नहीं देखा है, क्योंकि मंत्रियों की परिषद ने वित्तीय संकेतों के कारण हरी झंडी नहीं दी है।

भारतीय सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद मुद्दे पर टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हो सके।

इस बीच एक मानवाधिकार उल्लंघन की घटना सामने आई जिसने सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने को हस्तक्षेप करने और गलत अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इस साल 18 जुलाई को सेना ने जम्मू एवं कश्मीर के शोपियां जिले के अम्सिपुरा गांव में एक ऑपरेशन में तीन आतंकवादियों को मारने का दावा किया। बाद में वे मजदूर निकले।

सेना ने 18 सितंबर को एक बयान जारी किया कि उन्होंने उत्तरी कश्मीर के शोपियां जिले में इस साल जुलाई में तीन लोगों के मारे जाने वाले मुठभेड़ के दौरान अपनी सेना को अपनी शक्तियों से अधिक पाया और अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की थी।

रक्षामंत्री ने चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीओएएस) के तहत एक अलग विजिलेंस सेल को त्रि-सेवाओं के प्रतिनिधित्व के साथ मंजूरी दी थी और मानवाधिकारों के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (वीसीओएश) के तहत एक संगठन को मंजूरी दी थी।

विजिलेंस सेल, जो भ्रष्टाचार और अव्यवस्था की शिकायतों पर ध्यान देगा, वह सीधे सीओएएस के अधीन होगा। वहीं एक स्वतंत्र विजिलेंस सेल को सीओएएस के तहत कार्यात्मक बनाया जाएगा।

प्रस्ताव के अनुसार, अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी), विजिलेंस, को सीधे इस उद्देश्य के लिए सीओएस के तहत रखा जाएगा, जो एक प्रमुख सामान्य रैंक का अधिकारी होगा। इसमें तीन कर्नल-स्तर के अधिकारी होंगे, जिनमें से प्रत्येक सेना, वायु सेना और नौसेना में से एक होंगे। यह त्रि-सेवा प्रतिनिधित्व होगा।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, वर्तमान में सीओएएस के लिए विजिलेंस फंक्शन कई एजेंसियों के माध्यम से हो रहा है और कोई सिंगल प्वॉइंट इंटरफेस नहीं है।

एडीसीजी (प्रमुख सामान्य रैंक के अधिकारी) के नेतृत्व में एक विशेष मानवाधिकार सेक्शन की स्थापना सीधे वीसीओएश के तहत करने का निर्णय लिया गया है। यह किसी भी मानवाधिकार उल्लंघन रिपोर्ट की जांच करने के लिए नोडल बिंदु होगा।

पारदर्शिता बढ़ाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सबसे अच्छी जांच अनुभाग के लिए उपलब्ध है, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक / अधीक्षक रैंक के एक पुलिस अधिकारी को डेप्यूटेशन पर लिया जाएगा।

एमएनएस/एएनएम

Tags:    

Similar News