रेल मंत्री की अपील: गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग फिलहाल ट्रेन से न करें सफर, नई एडवाइजरी जारी

रेल मंत्री की अपील: गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग फिलहाल ट्रेन से न करें सफर, नई एडवाइजरी जारी

IANS News
Update: 2020-05-29 08:01 GMT
रेल मंत्री की अपील: गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग फिलहाल ट्रेन से न करें सफर, नई एडवाइजरी जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश भर में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में कुछ यात्रियों की मौत की खबर के बाद रेल मंत्रालय ने ट्रेनों से चलने वाले यात्रियों को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। अपने एडवाइजरी में रेल मंत्रालय ने गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को रेल से यात्रा नहीं करने की अपील की है।

रेल मंत्रालय ने कहा है कि कुछ लोगों की सुरक्षा हेतु रेल मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेश क्रमांक 40-3/2020-डीएम-आई(ए) दिनांक 17.05.2020 के तहत अपील करता है कि पूर्व ग्रसित बीमारी, जैसे उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर, कम प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 65 वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा करने से बचें।

इस बात की जानकारी देते हुए उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने कहा है कि भारतीय रेल प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चला रहा है, ताकि प्रवासियों की अपने घरों में वापसी सुनिश्चित की जा सके। लेकिन यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं, जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है। जिसके चलते यात्रा के दौरान गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले सामने आये हैं।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने यह भी कहा है कि देश के कई नागरिक इस समय रेल यात्रा करना चाहते हैं। उनको निर्बाध रूप से रेल सेवा मिलती रहे, इसके लिये भारतीय रेल चौबीसों घंटे-सातों दिन कार्य कर रहा है। लेकिन यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है और इसके लिए सभी देशवासियों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि कोई भी कठिनाई होने पर भारतीय रेल की हेल्प लाइन नंबर 139 या 138 पर संपर्क करें।

 

Tags:    

Similar News