अक्षरधाम मंदिर के रजत जयंती समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी 

अक्षरधाम मंदिर के रजत जयंती समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-02 03:37 GMT
अक्षरधाम मंदिर के रजत जयंती समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी 

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक बार फिर से अपने गढ़ गुजरात पहुंचे। यहां पीएम स्वामीनारायण संप्रदाय के अक्षरधाम मंदिर के रजत जयंती समारोह में शामिल हुए। मंदिर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया। अक्षरधाम मंदिर की भव्यता और दिव्यता का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भले ही आप भक्त के रूप में अक्षर धाम मंदिर में प्रवेश न करें लेकिन एक भक्त के रूप में मंदिर से निश्चित तौर पर आप बाहर निकलेंगे।

 

पीएम मोदी गुरुवार शाम को एयरफोर्स के प्लेन से सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे। इसके बाद वो यहां से राजभवन और फिर सीएम हाउस की गए। यहां से वे सीएम हाउस के करीब ही बने अक्षरधाम मंदिर पहुंचें। यहां पर मंदिर के 25 साल पूरे होने पर एक लाइट एंड साउंड शो "अक्षरधाम सनातनम" देखा। इसके बाद पीएम ने यहां पर करीब 25,000 हरिभक्तों को संबोधित किया। बता दें कि इसी मंदिर में साल 2002 में आतंकी हमला भी हुआ था, जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। उस समय नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे।

 

क्या पाटीदार आएंगे वापस? 

पाटीदार पहले बीजेपी के सपोर्टर माने जाते थे, लेकिन हार्दिक पटेल के आंदोलन के बाद से ये बीजेपी से दूर होते चले गए। गुजरात चुनाव में पाटीदारों का बहुत बड़ा रोल है और इसलिए हर पार्टी इन्हें अपनी तरफ लाने की कोशिश कर रही है। पीएम मोदी का गुरुवार को स्वामीनारायण संप्रदाय के अक्षरधाम मंदिर के रजत जयंती समारोह में शामिल होना भी इसी बात की ओर इशारा कर रहा है। स्वामीनारायण के फॉलोअर्स में पाटीदारों की संख्या सबसे ज्यादा है। ऐसे में पीएम मोदी का दौरा एक बार फिर से पाटीदारों को बीजेपी की तरफ लाने में कारगार साबित हो सकता है। गुजरात में सरकार बनाने के लिए पाटीदारों का वोटबैंक काफी मायने रखता है। राज्य में 15% पाटीदार है और इसमें भी 60% लेउवा (पटेल) हैं और 40% कड़वा (पटेल) हैं। 

 

पाटीदारों के लिए अहम है अक्षरधाम

स्वामीनारायण का अक्षरधाम मंदिर पाटीदारों के लिए बेहद अहम है। स्वामीनारायण से पाटीदार हमेशा से जुड़े रहे हैं, ऐसे में पीएम मोदी का अक्षरधाम मंदिर जाना पाटीदारों को लुभा सकता है। इससे पहले मोदी यहां स्वामीनारायण के प्रमुख के निधन पर शोक व्यक्त करने आए थे। उस वक्त मोदी ने स्वामी को अपने पिता जैसा बताया था। स्वामीनारायण के फॉलोअर्स में पाटीदार सबसे ज्यादा हैं और पाटीदार कम्युनिटी ही बीजेपी से नाराज चल रही है। हार्दिक पटेल के पाटीदार आंदोलन के बाद से पाटीदार बीजेपी से दूर हो गए, लेकिन अभी भी पुरानी पीढ़ी के पाटीदार बीजेपी को ही फॉलो करते हैं।

Similar News