फिलिस्तीन दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे मोदी, 9 फरवरी को होंगे रवाना

फिलिस्तीन दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे मोदी, 9 फरवरी को होंगे रवाना

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-27 18:52 GMT
फिलिस्तीन दौरे पर जाने वाले पहले भारतीय पीएम होंगे मोदी, 9 फरवरी को होंगे रवाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने 3 देशों की यात्रा करेंगे। इन तीन देशों में फिलिस्तीन, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान शामिल हैं। इस दौरे की सबसे खास बात यह है कि पहली बार कोई भारतीय पीएम फिलिस्तीन के दौरे पर होंगे। पीएम मोदी का यह दौरा 9 फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलेगा। यह जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से दी गई है।

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला फिलिस्तीन दौरा होगा। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इस दौरान पारस्परिक हितों के मुद्दों पर दोनों देशों के बीच चर्चा भी होगी। मंत्रालय की ओर से यह भी बताया गया है कि नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा में दुबई में होने वाले छठे वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट को संबोधित करेंगे। यहां उन्हें विशेष अतिथि के तौर पर बुलाया गया है। अपनी इस यात्रा में पीएम मोदी UAE और ओमान में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी का यह दौरा कुटनीतिक दृश्यों से बेहद खास माना जा रहा है। पीएम मोदी की फिलीस्तीन यात्रा अपने उन आलोचकों के लिए भी जवाब है जो इजरायल के साथ भारत की करीबी को लेकर सवाल उठा रहे थे। गौरतलब है कि पिछले साल पीएम मोदी ने इजरायल का दौरा किया था। इजरायल का दौरा करने वाले भी वे पहले प्रधानमंत्री थे। पीएम मोदी के इजरायल दौरे के बाद माना जा रहा था कि भारत अपनी इजरायल-फिलिस्तीन नीति में बड़ा फेरबदल कर सकता है। हालांकि पीएम मोदी के फिलिस्तीन दौरे के बाद इन शंकाओं पर विराम लग जाएगा।

बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बीच काफी दोस्ताना व्यवहार देखा गया था। पीएम मोदी की इजरायल यात्रा और फिर नेतन्याहू की भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच सम्बंधों को बेहद मजबूती मिली थी। अब इजरायल के नेतन्याहू की भारत यात्रा के कुछ दिन बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिलिस्तीन दौरे की घोषणा कर दी गई है। इसे भारतीय विदेश नीति की कामयाबी ही कहा जाएगा कि उसने इजरायल और फिलिस्तीन के साथ संबंधों में संतुलन साधे रखा है।

Similar News