तेलंगाना में बायोफ्यूल प्लांट में रिएक्टर विस्फोट, 2 लोगों की मौत

तेलंगाना में बायोफ्यूल प्लांट में रिएक्टर विस्फोट, 2 लोगों की मौत

IANS News
Update: 2020-05-13 16:30 GMT
तेलंगाना में बायोफ्यूल प्लांट में रिएक्टर विस्फोट, 2 लोगों की मौत

हैदराबाद, 13 मई (आईएएनएस)। तेलंगाना के सांगारेड्डी जिले के जहीराबाद कस्बे के पास बायो डीजल संयंत्र में बुधवार को हुए एक रिएक्टर विस्फोट में वहां काम कर रहे दो श्रमिकों की मौत हो गई और एक अन्य श्रमिक घायल हो गया।

यह हादसा तब हुआ जब मजदूर प्लांट के रिएक्टर में मरम्मत का काम कर रहे थे, जिसे लॉकडाउन के बाद फिर से खोलने के लिए तैयार किया जा रहा था।

पुलिस के मुताबिक, रिएक्टर की छत में विस्फोट होने से श्रमिक दूर फेंका गए। इसदुर्घटना में गौसुद्दीन (35) और साबिर (33) की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि कृष्णा रेड्डी घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।

शवों को पोस्टमार्टम के लिए सरकारी अस्पताल में भेज दिया गया।

दुर्घटना के बाद, स्थानीय लोग संयंत्र में एकत्र हुए और पीड़ितों के परिवारों और घायलों के लिए मुआवजे की मांग की।

स्थानीय विधायकों माणिक राव और मोहम्मद फरीदुद्दीन ने संयंत्र का दौरा किया और सरकार से सभी पीड़ित परिवारों को मदद दिलाने का आश्वासन दिया।

तेलंगाना की दुर्घटना आंध्र प्रदेश में एक औद्योगिक आपदा के बाद हुई है, जिसमें 7 मई को विशाखापत्तनम के पास एक रासायनिक संयंत्र से गैस लीक के कारण 12 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे।

एलजी पॉलिमर से स्टाइरीन गैस रिसाव ने पांच गांवों में लोगों को प्रभावित किया। लॉकडाउन के कारण 40 दिनों के बाद प्लांट को दोबारा खोलने के बाद यह दुर्घटना हुई थी।

अधिकारियों को संदेह है कि लॉकडाउन के दौरान लंबे समय तक भंडारण के कारण तरल रूप में स्टाइरीन के पोलीमराइजेशन की शुरुआत के कारण गैस रिसाव हुआ था। सुरक्षा प्रणाली स्टाइरीन के गैसीकरण को रोकने में विफल रही, जिससे इसका रिसाव हुआ।

Tags:    

Similar News