डिएक्टिवेट हो जाएगी सिम, फरवरी तक आधार से कराएं लिंक

डिएक्टिवेट हो जाएगी सिम, फरवरी तक आधार से कराएं लिंक

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-10 03:44 GMT
डिएक्टिवेट हो जाएगी सिम, फरवरी तक आधार से कराएं लिंक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप चाहते हैं कि आपका सिम कार्ड डिएक्टिवेट ना हो तो 2018 से पहले सिम को आधार कार्ड से लिंक करा लें। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार को आदेश दिया था कि वह एक साल के अंदर सौ करोड़ से ज्यादा वर्तमान और आगामी मोबाइल टेलिफोन उपभोक्ताओं की पहचान स्थापित करने की व्यवस्था करें। कोर्ट ने आदेश दिया था कि सत्यापन के लिए यूजर्स के सिम कार्ड को उनके आधार से लिंक कर दिया जाए।

फरवरी 2018 तक

इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने सिम कार्ड को आधार से लिंक करने की समय सीमा तय कर दी है। फरवरी 2018 तक जो सिम कार्ड आधार के साथ लिंक नहीं होंगे उन्हें डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने किया था सवाल

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा था कि मोबाइल सिम कार्ड रखने वालों के वेरिफिकेशन के लिए क्या तरीका है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान CJI खेहर ने कहा था कि मोबाइल सिम कार्ड रखने वालों की पहचान न हो तो यह धोखाधड़ी से रुपये निकालने के काम में इस्तेमाल हो सकता है। सरकार को जल्द ही पहचान करने की प्रक्रिया करनी चाहिए, वहीं केंद्र की ओर से कहा गया था कि इस मामले में उसे हलफनामा दाखिल करने के लिए वक्त चाहिए।

Similar News