चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर स्वाति मालीवाल ने ट्विटर इंडिया के हेड, दिल्ली पुलिस को तलब किया

नई दिल्ली चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर स्वाति मालीवाल ने ट्विटर इंडिया के हेड, दिल्ली पुलिस को तलब किया

IANS News
Update: 2022-09-20 11:30 GMT
चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर स्वाति मालीवाल ने ट्विटर इंडिया के हेड, दिल्ली पुलिस को तलब किया
हाईलाइट
  • पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को तलब किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी और महिलाओं और बच्चों के बलात्कार के वीडियो वाले ट्वीट्स पर ट्विटर इंडिया पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को तलब किया है।

बच्चों से जुड़े यौन कृत्यों के वीडियो और तस्वीरों को खुले तौर पर चित्रित करने वाले ट्विटर पर कई ट्वीट्स का संज्ञान लेते हुए, आयोग ने कहा कि अधिकांश ट्वीट्स में बच्चों को पूरी तरह से न्यूड दिखाया गया है और उनमें से कई में बच्चों के साथ क्रूर बलात्कार और दूसरी गैर-सहमति वाली यौन गतिविधियों को भी दिखाया गया है। आयोग ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए दिल्ली पुलिस को समन भी जारी किया है और सिफारिश की है कि अश्लील और बलात्कार वाले वीडियो में दिखाई देने वाले बच्चों और महिलाओं की पहचान की जाए और उनकी सहायता की जाए।

इनमें से कुछ वीडियो में बच्चों और महिलाओं के साथ बलात्कार को भी दिखाया गया है, जब वे सो रहे थे! इन आपराधिक कृत्यों में लिप्त कुछ ट्विटर अकाउंट एक रैकेट चलाते हुए प्रतीत होते हैं, जिसमें वे अन्य यूजर्स से बच्चों के अश्लील और बलात्कार वीडियो प्रदान करने के लिए पैसे मांगते हैं।, मालीवाल ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा। आयोग ने ऐसे ट्वीट्स की लिस्ट दिल्ली पुलिस और ट्विटर से भी शेयर की है।

मैं ट्विटर पर स्वतंत्र रूप से उपलब्ध बलात्कार और बाल अश्लील वीडियो से स्तब्ध हूं। इस तरह की सामग्री को तुरंत ट्विटर से हटाने की जरूरत है और मामले में दिल्ली पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज की जानी चाहिए। सिस्टम विकसित किया जाना चाहिए ताकि ऐसे सभी वीडियो को तुरंत हटा दिया जाय और अपराधियों को कानून के सामने लाया जाय। इस गंदी और आपत्तिजनक सामग्री के उपलब्ध होने और यहां तक कि इसके प्लेटफॉर्म पर बेचे जाने के लिए ट्विटर को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए, मालीवाल ने कहा।

आयोग ने कारण बताने को कहा है कि ट्वीट को न तो हटाया गया और न ही ट्विटर द्वारा रिपोर्ट किया गया। आयोग ने ट्विटर पर वर्तमान में उपलब्ध ऐसे ट्वीट्स की संख्या के बारे में भी डेटा मांगा है। इसके अलावा, इसने पिछले चार वर्षों में ट्विटर द्वारा चाइल्ड पोर्नोग्राफी और बलात्कार की पहचान, हटाए गए और रिपोर्ट किए गए ट्वीट्स की संख्या की मांग भी की है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News