मानसून सत्र से पहले विपक्ष की बैठक, राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव को लेकर हुई चर्चा

मानसून सत्र से पहले विपक्ष की बैठक, राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव को लेकर हुई चर्चा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-16 04:09 GMT
मानसून सत्र से पहले विपक्ष की बैठक, राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव को लेकर हुई चर्चा
हाईलाइट
  • 18 जुलाई से 10 अगस्त तक चलेगा मानसून सत्र
  • विपक्ष करेगा सरकार का घेराव
  • संसद का मानसून सत्र बुधवार से होगा शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद का मानसून सत्र बुधवार को शुरू होगा। सत्र के दौरान केन्द्र सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दलों की आज (16 जुलाई) को बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने की। इस बैठक में विपक्ष के प्रमुख दलों के कई नेता शामिल हुए। इस बैठक में राज्यसभा के उपाध्यक्ष पद के चुनाव समेत मानसून सत्र की रणनीति पर विचार-विमर्श किया गया।

बैठक के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यह एक कन्वेंशनल मीटिंग थी। सभी 13 पार्टियों ने फैसला किया है कि संसद का मानसून सत्र इस बार सुचारू रूप से चलना चाहिए। पिछली बार भी हम यही चाहते थे लेकिन खुद केन्द्र सरकार ने संसद नहीं चलने दी और इसके लिए उल्टे हम पर अवरोध पैदा करने के आरोप लगाए गए।

 


संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा और 10 अगस्त तक चलेगा। इस बार मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल का आखिरी मानसून सत्र होने वाला है तो जाहिर है कि विपक्ष के हंगामे के बीच सरकार के सामने सदन में काम करने की चुनौती रहेगी। पूरे सत्र में 18 बार संसद लगेगी। माना यही जा रहा है कि विपक्ष के पास भी कई मुद्दे ऐसे हैं, जिनके जरिए वो मोदी सरकार को घेरने की कोशिश करेगी।

 

विपक्ष की इस बैठक से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की भी आज (16 जुलाई) बैठक हुई। पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के आवास पर यह बैठक हुई थी,  जिसमें विभिन्न मुद्दों को लेकर दोनों सदनों में सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा की गई। साथ ही राज्यसभा के उप सभापति के चुनाव के संदर्भ में भी चर्चा की गई। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, लोकसभा में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा मौजूद थे।

 

Similar News