अब नहीं होगा स्कॉलरशिप घोटाला,सीधे छात्रों के खाते में जमा होगी राशि

अब नहीं होगा स्कॉलरशिप घोटाला,सीधे छात्रों के खाते में जमा होगी राशि

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-04 10:17 GMT
अब नहीं होगा स्कॉलरशिप घोटाला,सीधे छात्रों के खाते में जमा होगी राशि

डिजिटल डेस्क,मुंबई। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि अब स्कॉलरशिप वितरण में घोटाला नहीं होगा। हम तकनीक का बेहतर इस्तेमाल कर भ्रष्टाचार को दूर कर सकते हैं। अभी तक स्कॉलरशिप योजना में हजारों करोड़ के घोटाले हुए हैं,लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। महा-डीबीटी वेबसाइट से भ्रष्टाचार पर लगाम लग सकेगी।

गौरतलब है कि गुरूवार को सीएम फडणवीस सरकारी अतिथि गृह सहयाद्री में महा डीबीटी और महावास्तु पोर्टल के लॉचिंग कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि तकनीक का इस्तेमाल कर हम लोगों का जीवन सरल बना सकते हैं। महाडीबीटी से अब स्कॉलरशिप वितरण में गड़बड़ी नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से अब तक देश में 15 हजार करोड़ की बचत हुई है। 

महाराष्ट्र पहला राज्य
राज्य के आईटी विभाग के प्रधान सचिव विजय कुमार गौतम ने कहा कि इस तरह की सुविधा शुरू करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य है। पिछले दिनों नीति आयोग की बैठक में भी इसके लिए महाराष्ट्र की सराहना की गई थी। उन्होंने बताया कि महा-डीबीटी पोर्टल (www.mahadbt.gov.in) से पांच विभागों स्कूली व उच्च शिक्षा, सामाजिक न्याय, अल्पसंख्यक, आदिवासी और महिला व बाल विकास से जुड़ी छात्रवृत्ति सीधे लाभार्थी के खाते में जमा होगी। 

गौतम ने बताया कि आवेदन के बाद आनलाइन ट्रेजरी मंजूरी मिल सकेगी। इसके लिए आवेदक को पहले वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। राज्य के 50 लाख छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।आईटी विभाग ने महावास्तु नाम से एक और वेबसाइट तैयार की है। इसके माध्यम से घर बैठे घर बनाने के लिए आवेदन कर जरूरी अनुमति हासिल की जा सकेगी। 

Similar News