फोकस: कर्नाटक लिंगायत मठ सेक्स स्कैंडल संत ने अदालत के सामने किया समर्पण, फिर जेल भेजे गए

प्रमुख लिंगायत संत शिवमूर्ति मुरुगा शरणारू ने सोमवार को कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एक सत्र अदालत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्हें फिर जेल भेज दिया गया है। उन पर नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण का आरोप है।

IANS News
Update: 2024-04-29 20:12 GMT

चित्रदुर्ग (कर्नाटक), 30 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रमुख लिंगायत संत शिवमूर्ति मुरुगा शरणारू ने सोमवार को कर्नाटक के चित्रदुर्ग में एक सत्र अदालत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्हें फिर जेल भेज दिया गया है। उन पर नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण का आरोप है।

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में उनकी जमानत रद्द कर दी थी और उन्हें न्यायिक हिरासत में ले जाने के लिए अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करने का निर्देश दिया था।

आत्मसमर्पण के बाद अधिकारियों ने साधु को हिरासत में ले लिया और मेडिकल परीक्षण कराने के बाद जिला जेल भेज दिया।

संत के वकील प्रताप जोगी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई कर रही अदालत को चार महीने के भीतर जांच पूरी करने का निर्देश दिया। संत को कुछ महीनों के लिए जेल में रहना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने 23 अप्रैल को संत को जमानत देने के कर्नाटक हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी और तर्क दिया था कि जब आरोपी संत न्यायिक हिरासत में हैं, तब गवाहों से पूछताछ करना उचित होगा। इसमें यह भी कहा गया है कि जब तक पीड़िताओं और उनके माता-पिता से पूछताछ पूरी नहीं हो जाती, तब तक संत को जेल में रहना होगा।

अदालत का आदेश तब आया, जब पीड़िताओं के वकील ने तर्क दिया कि संत अत्यधिक प्रभावशाली हैं और आरोपपत्र दखिल होने के बावजूद वह मुकदमे के दौरान गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

मारुगा मठ-संचालित संस्था में पढ़ने वाली दो नाबालिग लड़कियों ने 26 अगस्त, 2022 को नजराबाद पुलिस में संत द्वारा यौन शोषण की शिकायत की थी और उन्हें 1 सितंबर, 2022 को गिरफ्तार कर लिया गया था।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News