कूटनीति: चीनी रक्षा मंत्री ने एससीओ के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया

26 अप्रैल को कजाकिस्तान के अस्ताना में शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक हुई। एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए, चीनी रक्षा मंत्री तोंग च्युन ने बैठक के दौरान भाषण दिया।

IANS News
Update: 2024-04-27 13:48 GMT

बीजिंग, 27 अप्रैल (आईएएनएस)। 26 अप्रैल को कजाकिस्तान के अस्ताना में शांगहाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक हुई। एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए, चीनी रक्षा मंत्री तोंग च्युन ने बैठक के दौरान भाषण दिया।

तोंग च्युन ने इस बात पर ज़ोर दिया कि आज की दुनिया तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रही है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने "बेल्ट एंड रोड" पहल शुरू की है, जिसका उद्देश्य साझा हितों वाला एक वैश्विक समुदाय बनाना है। इस पहल में वैश्विक विकास पहल, वैश्विक सुरक्षा पहल और वैश्विक सभ्यता पहल शामिल हैं। इन प्रमुख वैचारिक पहलों ने एससीओ सदस्य देशों को एकजुट किया है, आपसी सहयोग को बढ़ावा दिया है और निष्पक्षता और न्याय को बढ़ावा दिया है।

तोंग च्युन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चीन उच्च गुणवत्ता वाले विकास के माध्यम से चीनी शैली के आधुनिकीकरण की दिशा में प्रयास कर रहा है। ये प्रयास निस्संदेह इसमें शामिल सभी देशों के लिए अधिक अवसर प्रदान करेंगे। चीन साझा विकास के माध्यम से आम सुरक्षा हासिल करने के लिए वैश्विक सुरक्षा पहल को लागू करने के लिए क्षेत्र और अन्य देशों के साथ सहयोग करने के लिए उत्सुक है।

इसके अलावा, तोंग च्युन ने क्षेत्र के सभी देशों के बीच एकता और आपसी विश्वास के महत्व पर जोर दिया, जो वर्तमान में खुद को विकास और पुनरोद्धार के एक महत्वपूर्ण चरण में पाते हैं। इन देशों को स्थिरता और सुरक्षा दोनों की आवश्यकता है। एकजुटता को अपनाकर और आपसी समझ के माध्यम से मतभेदों को संबोधित करके, वे एक अधिक स्थिर, प्रतिबद्ध, खुले, समावेशी और प्रभावी एससीओ सुरक्षा समुदाय का निर्माण कर सकते हैं। ऐसा करके, वे आम हितों की सुरक्षा के लिए मजबूत गारंटी प्रदान करेंगे और क्षेत्रीय और वैश्विक शांति में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

बैठक के दौरान, विभिन्न देशों के रक्षा विभाग के नेताओं ने 2023 में पिछली रक्षा मंत्रियों की बैठक के बाद से अपने सहयोग के परिणामों पर विचार किया। उन्होंने रणनीतिक संचार बढ़ाने, व्यावहारिक सहयोग को प्रोत्साहित करने और संयुक्त रूप से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बनाए रखने के लिए अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त किया। इसके बाद, "एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक की संयुक्त विज्ञप्ति" जारी की गई।

(साभार,चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News