अंतरराष्ट्रीय: पाकिस्‍तान सरकार ने नई साइबर क्राइम एजेंसी बनाई, विशेषज्ञों का मानना है - यह इमरान खान समर्थकों को भी निशाना बनाएगी

पाकिस्तान सरकार के राष्ट्रीय साइबर अपराध जांच एजेंसी (एनसीसीआईए) नामक एक राष्ट्रीय एजेंसी बनाने के फैसले ने देश में चिंता बढ़ा दी है और कई विशेषज्ञों ने कहा है कि इस कदम से न केवल नागरिकों के निजता के अधिकार पर गंभीर असर पड़ेगा। इसका उद्देश्य जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की व्यापक सोशल मीडिया उपस्थिति को निशाना बनाना भी था।

IANS News
Update: 2024-05-04 13:07 GMT

इस्लामाबाद, 4 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान सरकार के राष्ट्रीय साइबर अपराध जांच एजेंसी (एनसीसीआईए) नामक एक राष्ट्रीय एजेंसी बनाने के फैसले ने देश में चिंता बढ़ा दी है और कई विशेषज्ञों ने कहा है कि इस कदम से न केवल नागरिकों के निजता के अधिकार पर गंभीर असर पड़ेगा। इसका उद्देश्य जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की व्यापक सोशल मीडिया उपस्थिति को निशाना बनाना भी था।

पाकिस्तान सरकार के स्थापना प्रभाग ने सोशल मीडिया पर प्रचार और अफवाहों का मुकाबला करने और लोगों के डिजिटल अधिकारों की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ एनसीसीआईए के गठन की घोषणा की।

संघीय सूचना और प्रसारण मंत्री अताउल्लाह तरार ने गुरुवार को कहा, "ऑनलाइन सहित उत्पीड़न का अंत होना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि ऑनलाइन उत्पीड़न के मुद्दे को हल करने और उपभोक्ताओं के डिजिटल अधिकारों की रक्षा के लिए एनसीसीआईए जैसे प्राधिकरण की "तत्काल और सख्त जरूरत" थी।

हालाँकि, सुरक्षा विशेषज्ञ सरकार से सहमत नहीं हैं और उन्होंने नागरिकों के निजता के अधिकार पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभावों पर गंभीर चिंता जताई है।

राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण के पूर्व प्रमुख व पूर्व पुलिस महानिरीक्षक ख्वाजा खालिद फारूक ने कहा, "यह उन चिंताओं को जन्म देता है, जो प्रयासों और संसाधनों के दोहराव से परे हैं, यह कदम नागरिकों की निजता के अधिकार को भी गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है, जिसे साइबर सुरक्षा को मजबूत करने की जल्दबाजी में नजरअंदाज कर दिया गया है।" ।

एक अन्य दृष्टिकोण में कहा गया है कि सैन्य प्रतिष्ठान सोशल मीडिया पर अपनी बड़ी उपस्थिति के माध्यम से पीटीआई द्वारा चलाए जा रहे सत्ता-विरोधी अभियानों से निपटने के लिए एक मजबूत रणनीति और अधिकार रखना चाहता है।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक जावेद सिद्दीकी ने कहा, "पीटीआई पाकिस्तान में एकमात्र राजनीतिक दल है, जिसकी सोशल मीडिया पर बहुत मजबूत माजूदगी है। इसके अभियान और सोशल मीडिया टीमों का सोशल मीडिया जुड़ाव के माध्यम से जनता पर सबसे मजबूत प्रभाव है।"

उन्होंने आगे कहा, "पीटीआई और इमरान खान के समर्थकों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर सैन्य विरोधी भावनाएं प्रबल और व्यापक रूप से व्यक्त की गई हैं। एनसीसीआईए को नामित किया जा सकता है और सोशल मीडिया पर पीटीआई के नेतृत्व वाले सत्ता विरोधी अभियानों के प्रसार से निपटने पर मुख्य ध्यान देने के लिए काम करने का निर्देश दिया जा सकता है।"

यह ध्यान रखना उचित है कि एनसीसीआईए के गठन से संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) की पहले से मौजूद साइबर अपराध शाखा निष्क्रिय हो जाएगी।

पाकिस्तान के राजपत्र में प्रकाशित अधिसूचना के अनुसार, एनसीसीआईए का गठन इलेक्ट्रॉनिक अपराध निवारण अधिनियम 2016 (पीईसीए) की धारा 51 के तहत किया गया है। अधिसूचना में यह भी उल्लेख किया गया है कि एनसीसीआईए दिसंबर 2024 में एफआईए साइबर अपराध विंग की साइबर अपराध जांच का कार्यभार संभालेगी, साथ ही यह भी कहा गया कि एफआईए अब अधिनियम के तहत नामित एजेंसी के रूप में कार्य करना बंद कर देगी।

अधिसूचना में कहा गया है, "एनसीसीआईए का नेतृत्व एक महानिदेशक द्वारा किया जाएगा, जिसे संघीय सरकार द्वारा दो साल के कार्यकाल के लिए चुना जाएगा। एनसीसीआईए प्रमुख एक पुलिस महानिरीक्षक की शक्तियों का प्रयोग करेंगे, जबकि संघीय सरकार के व्यवसाय से संबंधित एजेंसी के मामलों को आवंटित किया जाएगा।" पाकिस्तान के राजपत्र को बनाए रखा गया।

हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि एनसीसीआईए का गठन अप्रासंगिक है, क्योंकि एफआईए साइबर अपराध विंग को ढांचा, अपेक्षित क्षमताएं मिल गई हैं और साइबर खतरों से निपटने के लिए सुसज्जित है।

फारूक ने कहा, "एफआईए की साइबर अपराध शाखा को बदलने के लिए एनसीसीआईए बनाने से जिम्मेदारियों का ओवरलैप हो सकता है, जिससे नौकरशाही अक्षमताएं और भ्रम पैदा हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "इस बात का जोखिम है कि कड़े जांच और संतुलन के बिना साइबर सुरक्षा, गोपनीयता अधिकारों की खोज से समझौता किया जा सकता है।"

एक अन्य दृष्टिकोण में कहा गया है कि सैन्य प्रतिष्ठान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की मजबूत सोशल मीडिया मौजूदगी से निपटने के लिए एक मजबूत रणनीति और अधिकार रखना चाहता है जो सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना बनाता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News