चुनाव: लोकसभा चुनावों के साथ जम्मू कश्मीर में हो सकते है विधानसभा चुनाव !

  • 370 हटने का बाद जम्मू में पहला विधानसभा चुनाव
  • पिछले साल सुको ने दिए थे जम्मू कश्मीर में चुनाव कराने के निर्देश
  • सिक्किम,आंध्र, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश में जून में कार्यकाल होगा खत्म

ANAND VANI
Update: 2024-03-09 05:10 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनावों के साथ कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने की खबर है। इनमें जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश शामिल है, जहां आम चुनावों के साथ विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते हैं। सूत्रों ने जानकारी दी कि हाल ही में भारतीय चुनाव आयोग की गृहमंत्रालय और रेल मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक हुई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव में देशभर में सुरक्षा को लेकर मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है। बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अरुण गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। यह बैठक ऐसे समय हुई है जबकि चुनाव आयोग की एक टीम चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए अगले हफ्ते जम्मू-कश्मीर जाने वाली है।

आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल भी जून में अलग-अलग तारीख समाप्त हो रहा है। अब इन राज्यों में लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे।

आपको बता दें 2019 में केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नाम से दो केंद्र शासित प्रदेशों का गठन हुआ। परिसीमन के बाद जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सीटों की संख्या 83 से बढ़कर 90 हो गई है। इसमें पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू-कश्मीर के लिए आरक्षित सीटें शामिल नहीं हैं। 

अमर उजाला के मुताबिक पिछले साल देश के टॉप कोर्ट ने इलेक्शन कमीशन को 30 सितंबर तक जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के निर्देश जारी किए थे। हालांकि निर्वाचन आयोग ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। अब ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि मई में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ जम्मू- कश्मीर विधानसभा चुनाव भी कराए जा सकते है। अगर जम्मू कश्मीर में चुनाव हुआ तो ये चुनाव अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद पहला चुनाव होगा।

Tags:    

Similar News