जैसे ही टीएमसी विपक्ष की नब्ज पढ़ने की कोशिश करेगी, वाम-कांग्रेस अपने गठबंधन को करेगी मजबूत

कोलकाता जैसे ही टीएमसी विपक्ष की नब्ज पढ़ने की कोशिश करेगी, वाम-कांग्रेस अपने गठबंधन को करेगी मजबूत

IANS News
Update: 2023-04-01 09:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,कोलकाता। भाजपा द्वारा 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयारी शुरू करने के लिए एक तरह से टोन सेट करने के साथ, पश्चिम बंगाल में अन्य राजनीतिक दलों, जैसे कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस, वाम मोर्चा और कांग्रेस ने अभी तक विशिष्ट रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है, 2024 में नई दिल्ली के सिंहासन के लिए बड़ी लड़ाई के लिए विशिष्ट रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करना अभी बाकी है।

हालांकि इन दलों द्वारा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए अपनी संबंधित रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित नहीं करने का एक प्रमुख कारण इस साल होने वाले पंचायत चुनाव हैं, लेकिन तृणमूल, वाम मोर्चा और कांग्रेस के लिए कुछ आंतरिक मुद्दे हैं जो उनके संबंधित नेतृत्व को 2024 के लिए भाजपा के अनुरूप बुल-आई सेट करने से रोक रहे हैं। जैसा कि इन गैर-भाजपा दलों के विभिन्न नेताओं द्वारा दिए गए बयानों के आधार पर राजनीतिक टिप्पणियों की परिकल्पना की गई है, जबकि तृणमूल राष्ट्रीय विपक्ष, विशेष रूप से गैर-कांग्रेसी क्षेत्रीय दलों की नब्ज बढ़ाने में व्यस्त है, सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाली पार्टियों की एकाग्रता वाम मोर्चा और कांग्रेस इस साल पंचायत चुनावों के साथ गठबंधन को इस गिनती पर बाउंसिंग-बोर्ड के रूप में मजबूत करना है।

इन राजनीतिक दलों के नेताओं के बयानों से स्पष्ट संकेत मिलता है कि वे अपनी-अपनी रणनीतियों में जल्दबाजी करने के बजाय 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए निगरानी के चरण में क्यों हैं। जहां तृणमूल ने विपक्षी गठबंधन के अपने खाके में कांग्रेस से दूरी बनाए रखने को स्पष्ट कर दिया है, लोकसभा में पार्टी के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वर्तमान में, देश में विभिन्न क्षेत्रीय दलों के साथ समन्वय बनाने का लक्ष्य है, जिनके पास अपने राज्यों में ताकत है। उन्होंने यह भी कहा कि तृणमूल किसी तीसरे मोर्चे के मॉडल के बारे में नहीं सोच रही है।

बंदोपाध्याय ने कहा, हम अभी किसी तीसरे मोर्चे के मॉडल के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। ममता बनर्जी विभिन्न क्षेत्रीय दलों के नेताओं के साथ संवाद करेंगी, जिनके पास अपने राज्यों में पर्याप्त ताकत है। ममता बनर्जी ने खुद यह स्पष्ट कर दिया था कि विपक्ष के प्रमुख चेहरे की पहचान करने के बाद 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ना, या अधिक सटीक रूप से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को पेश करना, इस समय तृणमूल कांग्रेस की योजना में नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा था, हमारा लक्ष्य चुनाव के बाद नेता कौन होगा, यह सोचने के बजाय भाजपा को उसकी सत्ता की पॉजिशन से नीचे लाना है। यदि वर्तमान में तृणमूल के लिए राष्ट्रीय विपक्ष की नब्ज को बढ़ाना प्राथमिक प्राथमिकता है, तो सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा और कांग्रेस के लिए ध्यान उनकी समझ और गठबंधन को मजबूत करने पर है, जो इस साल पंचायत चुनावों के साथ शुरू होगा और अगले साल होने वाले आम चुनाव में इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

कांग्रेस और सीपीआई (एम) दोनों के नेताओं ने स्वीकार किया है कि मुर्शिदाबाद जिले के सागरदिघी निर्वाचन क्षेत्र में हालिया विधानसभा उपचुनाव में अपनी सफलता के बाद पूरे पश्चिम बंगाल में सफल गठबंधन मॉडल का कार्यान्वयन और भी आवश्यक हो गया है, जहां तृणमूल के अल्पसंख्यक बहुल गढ़ से वाम मोर्चा समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार बायरन बिस्वास विजेता बनकर उभरे। सागरदिघी मॉडल ने कुछ स्थानीय निकाय चुनावों में भी गठबंधन के लिए अद्भुत काम किया, जहां वाम-कांग्रेस एकता के सामने तृणमूल और भाजपा दोनों का सफाया हो गया। दोनों दलों के नेताओं ने दावा किया है कि उनका वर्तमान ध्यान पूरे राज्य में तृणमूल सरकार के खिलाफ विभिन्न मुद्दों जैसे भर्ती घोटाला और महंगाई गठजोड़ (डीए) संकट, आदि, पंचायत चुनावों में गठबंधन के लिए लाभ लेने के लिए एकजुट आंदोलन फैलाने पर है।

वास्तव में, वाम-कांग्रेस एकता का एक प्रमुख आधिकारिक प्रदर्शन 29 मार्च को कोलकाता की सड़कों पर दिखाया गया था, जब राज्य सरकार के कर्मचारियों को डीए का भुगतान न करने के विरोध में राज्य के शीर्ष नेताओं ने एक संयुक्त रैली में भाग लिया था। रैली में वाम मोर्चा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने झंडे लेकर भारी संख्या में भाग लिया। माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य और पार्टी के राज्य सचिव मोहम्मद सलीम के अनुसार, आने वाले दिनों में संयुक्त आंदोलन पूरे राज्य में फैलाया जाएगा।

सलीम ने कहा, हम उन सभी को आमंत्रित कर रहे हैं जो भाजपा और तृणमूल कांग्रेस दोनों के खिलाफ हैं। कलकत्ता उच्च न्यायालय में कांग्रेस नेता और वकील कौस्तव बागची के अनुसार, यह विश्वास करना मुश्किल है कि भाजपा और तृणमूल एक-दूसरे का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा, वे गुपचुप साझेदार हैं। इसलिए, हमें आम लोगों को शामिल करते हुए एक एकजुट विपक्ष आंदोलन विकसित करना चाहिए। सागरदिघी ने रास्ता दिखाया है और पंचायत चुनावों में इसे दोहराने का समय आ गया है।

पश्चिम बंगाल में 2008 के बाद से हुए पंचायत चुनावों ने राज्य के राजनीतिक समीकरणों में आसन्न बदलावों के संकेत दिए हैं। 2008 के पंचायत चुनावों ने लाल किले में बढ़ती दरारों का पहला संकेत दिया, जो 2009 के लोकसभा चुनावों में बड़ी दरार में बदल गया और अंतत: 2011 में वामपंथियों के पतन का कारण बना। 2018 के पंचायत चुनावों ने पहला संकेत दिया कि वाम मोर्चा और कांग्रेस की जगह भाजपा पश्चिम बंगाल में प्रमुख विपक्षी ताकत के रूप में विकसित हो रही है, जो 2019 के लोकसभा चुनावों और 2021 के विधानसभा चुनावों में सच साबित हुई।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News