कन्नड़ भाषा के उपयोग को बढ़ाने के लिए कानून ला रहे हैं : कर्नाटक सीएम

कर्नाटक कन्नड़ भाषा के उपयोग को बढ़ाने के लिए कानून ला रहे हैं : कर्नाटक सीएम

IANS News
Update: 2022-09-14 14:30 GMT
कन्नड़ भाषा के उपयोग को बढ़ाने के लिए कानून ला रहे हैं : कर्नाटक सीएम

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक में हिंदी दिवस समारोह पर विवाद के बीच, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि कन्नड़ भाषा के उपयोग को बढ़ाने के लिए जल्द ही एक कानून पेश किया जा रहा है। बुधवार को विधानसभा में बोलते हुए बोम्मई ने कहा कि उनकी सरकार कन्नड़ भाषा के संरक्षण और प्रचार के लिए प्रतिबद्ध है।

यह देखते हुए कि भारत विभिन्न भाषाओं और संस्कृतियों के साथ कई राज्यों का एक संघ है, बोम्मई ने कहा कि अन्य राज्यों पर किसी भी भाषा को थोपना संभव नहीं है। कन्नड़ भाषा के उपयोग को बढ़ाने के लिए, हम सदन के इसी सत्र में एक कानून पेश कर रहे हैं। पहली बार, विधानसभा में एक कानून पेश किया जा रहा है, जो कन्नड़ भाषा के उपयोग को कानूनी ताकत देगा।

कन्नड़ भाषा व्यापक विकास विधेयक से राज्य में कन्नड़ के उपयोग को भारी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।गैर-हिंदी भाषी राज्यों में हिंदी थोपने के भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के कथित प्रयासों के जनता दल (एस) के विरोध में बोम्मई का बयान महत्वपूर्ण है।

14 सितंबर को राष्ट्रीय हिंदी दिवस समारोह से पहले, पूर्व मुख्यमंत्री और जनता दल (एस) के नेता एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक में हिंदी दिवस समारोह का विरोध करते हुए बोम्मई को पत्र लिखा था। पार्टी ने बुधवार को हिंदी दिवस के विरोध में भी प्रदर्शन किया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News