कांग्रेस ने केरल से जेबी मैथर को राज्यसभा सदस्य के लिए नामित किया

केरल कांग्रेस ने केरल से जेबी मैथर को राज्यसभा सदस्य के लिए नामित किया

IANS News
Update: 2022-03-19 07:30 GMT
कांग्रेस ने केरल से जेबी मैथर को राज्यसभा सदस्य के लिए नामित किया
हाईलाइट
  • पहली बार किसी महिला को उच्च सदन में भेजने का फैसला

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल कांग्रेस ने अल्पसंख्यक समुदाय की जेबी मैथर को राज्य से अपना राज्यसभा सदस्य नामित किया है।

मैथर का नामांकन तब हुआ जब कई दौर की बातचीत के बावजूद नाम पर सहमति नहीं बन सकी और अंत में 3 नामों की एक सूची पार्टी आलाकमान को भेजी गई जिन्होंने उन्हें चुना। उनके नामांकन के साथ कांग्रेस ने 40 सालों में पहली बार किसी महिला को उच्च सदन में भेजने का फैसला किया है।

वर्तमान में, मैथर एआईसीसी सदस्य हैं और केरल में महिला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। उनके दादा टी.ओ.बावा पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष थे, जबकि उनके पिता राज्य पार्टी यूनिट के पूर्व कोषाध्यक्ष थे। संयोग से केरल में मुस्लिम आबादी 3.30 करोड़ राज्य की आबादी का 26 प्रतिशत है। यह हिंदू आबादी (54 प्रतिशत) के बाद सूची में दूसरे स्थान पर है, जबकि ईसाई समुदाय में इसका 18 प्रतिशत हिस्सा है।

केरल में प्रमुख इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष का दूसरा सबसे बड़ा सहयोगी है, जबकि सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले वामपंथ में इंडियन नेशनल लीग और नेशनल सेक्युलर कॉन्फ्रें स है, जिसमें एक-एक विधायक हैं और 3 मुस्लिम विधायक हैं जिन्होंने वामपंथियों के निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की है।

नाम न छापने की शर्त पर एक मीडिया आलोचक ने कहा कि यह अब एक प्रथा बन गई है जिसे वामपंथी भी मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतार रहे हैं। एक आलोचक ने कहा, चुनाव का मतलब वोट है और रणनीति इसे हासिल करने की है, क्योंकि आज कोई भी राजनीतिक मोर्चा चीजों को हल्के में नहीं ले सकता है और इसलिए यह तुष्टीकरण की राजनीति है। यह सभी के लिए जीत की स्थिति है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News