भारत-चीन सीमा वार्ता में डिसइंगेजमेंट के प्रस्ताव पर चर्चा हुई

भारत-चीन तनाव भारत-चीन सीमा वार्ता में डिसइंगेजमेंट के प्रस्ताव पर चर्चा हुई

IANS News
Update: 2023-02-22 15:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों (डब्ल्यूएमसीसी) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र की बैठक बुधवार को बीजिंग में हुई, जहां दोनों पक्षों ने शेष सीमावर्ती क्षेत्रों से पीछे हटने के प्रस्ताव पर चर्चा की। यह डब्ल्यूएमसीसी की 26वीं बैठक थी और जुलाई 2019 में आयोजित 14वीं बैठक के बाद पहली बैठक थी।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्वी एशिया) ने किया, जबकि चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व चीनी विदेश मंत्रालय के सीमा और महासागरीय मामलों के विभाग के महानिदेशक ने किया।

विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया- दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ स्थिति की समीक्षा की और शेष क्षेत्रों में खुले और रचनात्मक तरीके से पीछे हटने के प्रस्तावों पर चर्चा की, जो एलएसी के साथ शांति बहाल करने में मदद करेगा और द्विपक्षीय संबंधों में सामान्य स्थिति की बहाली के लिए परिस्थितियां पैदा करेगा।

एमईए ने मौजूदा द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए कहा, दोनों पक्ष वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के अगले (18वें) दौर को जल्द से जल्द आयोजित करने पर सहमत हुए। दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से चर्चा जारी रखने पर भी सहमत हुए।

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News