द्रौपदी मुर्मू : एक भावुक शिक्षक, अनुशासक, शाकाहारी

नई दिल्ली द्रौपदी मुर्मू : एक भावुक शिक्षक, अनुशासक, शाकाहारी

IANS News
Update: 2022-07-24 13:00 GMT
द्रौपदी मुर्मू : एक भावुक शिक्षक, अनुशासक, शाकाहारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत की मनोनीत राष्ट्रपति द्रौपदी एस. मुर्मू रिकॉर्ड के लिए नई नहीं हैं। 1997 में नगर पार्षद से लेकर 2022 में देश की पहली नागरिक के रूप में उनके नाम कई रिकॉर्ड है। मुर्मू सोमवार (25 जुलाई) को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी। इसके साथ ही मुर्मू पहली जनजातीय , प्रतिभा पाटिल (2007-2012) के बाद दूसरी महिला और डॉ. एस. राधाकृष्णन (1962-1967), डॉ जाकिर हुसैन (1967-69) , डॉ शंकर दयाल शर्मा (1992-1997), के.आर. नारायणन (1997-2002), और प्रणब मुखर्जी (2012-17) के बाद शिक्षण पृष्ठभूमि वाली नवीनतम राष्ट्रपति होंगी।

जैसा कि उनकी बेटी इतिश्री गणेश हेम्ब्रम ने स्वीकार किया है कि वह एक कठोर अनुशासक हैं। 64 साल की उम्र में, मुर्मू रिकॉर्ड-धारक नीलम संजीव रेड्डी (1977-1982) को पीछे छोड़ते हुए सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति होंगी, जिन्होंने 64 साल की उम्र में पदभार संभाला था। एक मेधावी छात्रा, वह बाद में जनजातीय बस्ती से पहली स्नातक बनीं, जहां एक बार उनके पिता बिरंची टुडू और दादा नारायण टुडू सरदार (प्रमुख-पुरुष) के रूप में प्रतिष्ठित थे।

अपने प्राथमिक विद्यालय को छोड़ते समय, प्रधानाध्यापक ने उनसे एक बार पूछा कि उन्होंने जीवन में क्या करने की योजना बनाई है, नन्ही द्रौपदी ने मासूमियत से उत्तर दिया, सार्वजनिक सेवा, लेकिन पांच दशक बाद, उन्होंने देश के प्रथम नागरिक का का पद हासिल कर लिया। उनकी स्कूली शिक्षा के बाद, चाचा, कार्तिक चरण मांझी, एक पूर्व विधायक और मंत्री (1967), उन्हें उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए भुवनेश्वर ले गए, और 1979 में उन्होंने रमा देवी कॉलेज से स्नातक किया।

उस वर्ष, उसने ओडिशा सरकार में एक लिपिक की नौकरी हासिल की और कई वर्षों तक वहां काम किया और इस बीच, बैंक ऑफ इंडिया के एक कर्मचारी श्याम चरण मुर्मू से शादी कर ली, जो उपरबेड़ा से लगभग 10 किमी दूर पहाड़पुर में रहते थे। उनका पहले के बच्चे की तीन साल की उम्र में मौत हो गई। जिसके बाद में उन्हें दो बेटे - लक्ष्मण और सिपुन हुए और एक बेटी इतिश्री हुई, हालांकि बाद में मुर्मू परिवार ने एक महाराष्ट्र कनेक्ट स्थापित किया।

मुर्मू ने जल्द ही परिवार की देखभाल के लिए अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी, लेकिन रायरंगपुर में श्री अरबिंदो इंटीग्रल एंड एजुकेशनल रिसर्च में मानद सहायक प्रोफेसर के रूप में अध्यापन किया। 1990 के दशक की शुरूआत में, उन्हें भारतीय जनता पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने एक दुर्लभ, शिक्षित, कामकाजी आदिवासी महिला के रूप में देखा और उन्हें सार्वजनिक सेवा करने के लिए प्रेरित किया। 1997 में, भाजपा ने रायरंगपुर नगर परिषद चुनाव के लिए मुर्मू को मैदान में उतारा और वह एक पार्षद के रूप में चुनी गईं - जो उनके बढ़ते राजनीतिक करियर को हरी झंडी दिखा रही थी।

तीन साल बाद, 2000 में, वह भाजपा की विधायक बनीं, 2004 में इस उपलब्धि को दोहराया और विभिन्न विभागों को संभालने के लिए पांच साल तक राज्य मंत्री के रूप में भी काम किया, और 2015 में ओडिशा की पहली महिला बनीं, जिन्हें झारखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया। उनके बड़े बेटे लक्ष्मण की 2009 में मृत्यु हो गई, उन्होंने 2013 में अपने दूसरे बेटे सिपुन को एक दुर्घटना में खो दिया, और उनके पति श्याम चरण का 2014 में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह बुरी तरह से टूट गईं।

अपने पहले बेटे की मृत्यु के बाद, उन्होंने ब्रह्माकुमारीज के साथ धर्म और ध्यान की ओर रुख किया। बाद में, मुर्मू ने अपने पूर्व पारिवारिक घर में श्याम, लक्ष्मण, सिपुर मेमोरियल रेजिडेंशियल स्कूल फॉर ट्राइबल गर्ल्स की स्थापना की और उन्होंने अपनी अधिकांश पैतृक संपत्ति दान कर दी। 2006 में, मुर्मू शाकाहारी बन गई, और अब केवल सात्विक भोजन पसंद करती है, खाना पकाने का आनंद लेती हैं।

मुर्मू को संथाल आदिवासी साड़ियां पहनना बहुत पसंद है, लेकिन अन्य शैलियों में समान रूप से सहज हैं, परिवार के एक सदस्य ने खुलासा किया कि कैसे उन्होंने उन्हें अपने साथ लगभग एक दर्जन (साड़ियां) नई दिल्ली ले जाने के लिए कहा है, क्योंकि वह सोमवार को अपने पारंपरिक पोशाक में शपथ लेंगी। अपने स्कूल के दिनों से ही जन चेतना को सबसे ऊपर रखते हुए, मुर्मू ने 100 से अधिक बार रक्तदान किया है और अपनी पर्यावरण के अनुकूल लकीर को प्रदर्शित करते हुए विभिन्न स्थानों पर 1,000 पौधे लगाए हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News