ईडी ने कहा, जांच से भाग रहे पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक

मसाला बॉन्ड मामला ईडी ने कहा, जांच से भाग रहे पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक

IANS News
Update: 2022-09-24 10:01 GMT
ईडी ने कहा, जांच से भाग रहे पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक

डिजिटल डेस्क, कोच्चि। केरल के पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक से जुड़े मसाला बॉन्ड मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को उच्च न्यायालय को बताया कि वह जांच से भाग रहे हैं।

ईडी ने इसाक को केरल सरकार द्वारा लिए गए मसाला बांड के संबंध में उनके सामने पेश होने के लिए दो नोटिस दिए थे जब वह मंत्री (2016-21) थे।

इसाक, हालांकि, उनके सामने पेश होने में विफल रहे और उन्होंने अदालत का दरवाजा खटखटाया, जिसने ईडी को इस पर धीमी गति से चलने और अपना हलफनामा दाखिल करने को कहा।

हलफनामे में, ईडी ने कहा कि वह उनके सामने पेश होने के लिए बाध्य है क्योंकि यह जांच का हिस्सा है और उसकी प्रतिक्रिया अपरिपक्व थी।

इसने आगे कहा कि जांच अपने प्रारंभिक चरण में है और यह पता लगाना है कि क्या फेमा दिशानिर्देशों में कोई उल्लंघन हुआ है और ईडी को सवाल पूछने का पूरा अधिकार है।

ईडी ने कहा कि इसाक जांच से भाग रहे हैं और अदालत से उनकी याचिका पर विचार नहीं करने का अनुरोध किया कि वह उनके सामने पेश नहीं होंगे।

इसाक की याचिका में कहा गया था कि ईडी ने दो समन भेजकर उन्हें कई दस्तावेजों के साथ पेश होने के लिए कहा था, जिसमें व्यक्तिगत भी शामिल थे।

उन्होंने तब जांच का विरोध किया था, जहां ईडी अब भाजपा के लिए राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों को निशाना बनाने का एक उपकरण बन गया है।

पूर्व मंत्री ने कहा कि शीर्ष अदालत ने स्पष्ट रूप से कहा है कि ईडी सार्वजनिक धन शोधन अधिनियम के तहत मामलों से निपटने के लिए है न कि फेमा के तहत। यह आरबीआई है जो फेमा से संबंधित है।

अब, सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि अदालत क्या रुख अपनाएगी क्योंकि ईडी इसाक के सामने पेश होने पर जोर दे रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News