गुमनाम राजनीतिक चंदे को कम करने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव की जांच कर रहे: सरकार

नई दिल्ली गुमनाम राजनीतिक चंदे को कम करने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव की जांच कर रहे: सरकार

IANS News
Update: 2022-12-22 12:30 GMT
गुमनाम राजनीतिक चंदे को कम करने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव की जांच कर रहे: सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने गुरुवार को कहा कि गुमनाम राजनीतिक चंदे को 20,000 रुपये से घटाकर 2000 रुपये करने के चुनाव आयोग के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। आयोग के प्रस्ताव पर सरकार की प्रतिक्रिया और क्या इस तरह के उपायों से राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में सुधार और पारदर्शिता आएगी इस सवाल पर, कानून और न्याय मंत्री किरण रिजिजू ने गुरुवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा- प्रस्ताव का परीक्षण किया जा रहा है।

राजनीतिक दलों द्वारा प्राप्त दान में सुधार और पारदर्शिता के उद्देश्य से, पोल पैनल ने गुमनाम राजनीतिक दान को 20,000 रुपये से घटाकर 2,000 रुपये करने का प्रस्ताव दिया था। वर्तमान में, राजनीतिक दलों को 20,000 रुपये से ऊपर के सभी दान का खुलासा अपनी योगदान रिपोर्ट के माध्यम से करना होता है जो चुनाव आयोग को सौंपी जाती है। आयोग ने राजनीतिक दलों को नकद चंदे की सीमा 20,000 रुपये से घटाकर 2,000 रुपये करने का प्रस्ताव पेश किया है। यदि प्रस्ताव स्वीकृत हो जाता है, तो 2,000 रुपये से ऊपर के सभी दान योगदान रिपोर्ट के माध्यम से बताने होंगे।

कुछ राजनीतिक दल ऐसे हैं जिन्होंने 20,000 रुपये से अधिक के योगदान को शून्य दिखाया है, यानी उन्हें किसी ने भी 20,000 रुपये से ज्यादा का दान नहीं दिया। उनके खातों के विवरण में भारी मात्रा में प्राप्ति दिखाई गई है- सभी 20,000 रुपये की सीमा से कम। पोल पैनल ने काले धन के चुनावी चंदे को खत्म करने के लिए नकद दान को 20 प्रतिशत या अधिकतम 20 करोड़ रुपये तक सीमित करने का भी प्रस्ताव दिया। प्रस्तावित संशोधनों से उम्मीदवार द्वारा चुनाव से संबंधित प्राप्ति और भुगतान के लिए एक अलग खाता बनाए रखा जाएगा और इसे चुनाव व्यय के रूप में अधिकारियों के सामने पारदर्शी रूप से दिखाया जाना चाहिए।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News