एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा पहला राज्य : खट्टर

चंडीगढ़ एमएसपी पर 14 फसलों की खरीद करने वाला हरियाणा पहला राज्य : खट्टर

IANS News
Update: 2023-04-14 10:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जो न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 14 फसलों की खरीद कर रहा है। सीएम ने कहा कि साथ ही शेष फसल की खरीदी भावांतर भरपाई योजना से की जा रही है। सीएम ने आश्वासन दिया कि हाल ही में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल को हुए नुकसान का मई तक मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री पलवल के होडल कस्बे में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान लोगों से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने ये बयान दिया।

इस बीच सीएम ने लोगों को बैसाखी के त्योहार की भी शुभकामनाएं दीं। सीएम खट्टर ने कहा कि सरकार आम आदमी के साथ खड़ी है और बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने होडल में नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों को राहत देते हुए उनके लंबित वेतन का 75 प्रतिशत भुगतान करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि होडल में लगभग 60 हजार की आबादी वाले 12,833 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें से 128 लोगों को लगभग 26 लाख रुपये का मुफ्त इलाज मिल चुका है। इसके अलावा सीएम ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत होडल में 1160 नए राशन कार्ड बनाए गए हैं। पहले 5500 राशन कार्ड बनाए गए थे।

उन्होंने कहा कि सरकार अब 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों के लिए स्वत: पेंशन की व्यवस्था कर रही है जिसके अंतर्गत होडल में अब तक 44 वृद्धजनों की पेंशन की व्यवस्था की जा चुकी है। सरकार ने बुजुर्गों की वार्षिक आय सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर दी है। मुख्यमंत्री ने होडल मुख्य मंडी के विकास के लिए 2.5 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने सड़क नेटवर्क सहित विभिन्न विकास योजनाओं को मंजूरी दी और कहा कि नए बस स्टैंड का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News