कर्नाटक के सियासी मिजाज पर हुआ बड़ा सर्वे, कांग्रेस को लेकर बड़ा कंफ्यूजन, मिलेगी अच्छी या बुरी खबर, आकंलन करना हुआ मुश्किल

कर्नाटक पर बड़ा सर्वे कर्नाटक के सियासी मिजाज पर हुआ बड़ा सर्वे, कांग्रेस को लेकर बड़ा कंफ्यूजन, मिलेगी अच्छी या बुरी खबर, आकंलन करना हुआ मुश्किल

Bhaskar Hindi
Update: 2023-05-03 10:16 GMT
कर्नाटक के सियासी मिजाज पर हुआ बड़ा सर्वे, कांग्रेस को लेकर बड़ा कंफ्यूजन, मिलेगी अच्छी या बुरी खबर, आकंलन करना हुआ मुश्किल

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों ही अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही हैं। इसी बीच एक सर्वे आया है जिसमें चौकाने वाले आंकड़े आए हैं। इस सर्वे के मुताबिक, कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे प्रबल दावेदार के साथ ही अन्य राजनेताओं से कहीं ज्यादा पॉपुलर हैं। जबकि इस लिस्ट में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मौजूदा सीएम बसवराज बोम्मई दूसरे नंबर पर हैं।

दरअसल, हाल ही में कर्नाटक की जनता की नस टटोलने के लिए एनडीटीवी और लोकनीती सेंटर फॉर दा स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटिज यानी सीएसडीएस ने साझा सर्वे किया था। जिसके मुताबिक, सीएम फेस के लिए कांग्रेस के दिग्गज नेता सिद्धारमैया जनता की पहली पंसद हैं और लोगों का मानना है कि अगर कांग्रेस चुनाव में जीतती है तो उन्हें ही मुख्यमंत्री बनना चाहिए। 

जनता को येदियुरप्पा हैं पंसद

सर्वे के मुताबिक, सीएम फेस के लिए सिद्धारमैया पहले नंबर तो दूसरे पर दिग्गज नेता बसवराज बोम्मई हैं जो मौजूदा समय में बीजेपी के कोटे से मुख्यमंत्री हैं। वहीं तीसरे सीएम फेस की रेस में जेडी(एस) के वरिष्ठ नेता एचडी कुमारस्वामी हैं। इस सर्वे में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राजनीतिक से इस्तीफा दे चुके बीएस येदियुरप्पा भी शामिल हैं। जिन पर कर्नाटक की जनता विश्वास जता रही है। येदियुरप्पा इस सर्वे लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। वहीं कांग्रेस के प्रदेश ईकाई के अध्यक्ष डीके शिवकुमार पांचवे नंबर पर हैं जिन्हें प्रदेश की जनता सीएम फेस के तौर पर देखती है।

पार्टी को देख कर करेंगे वोट?

सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक की जनता पार्टी को देख कर ही वोट करेगी। 56 फीसदी जनता ऐसी है जो मानती है कि वो वोट पार्टी को देख कर ही करेंगे। वहीं 38 फीसदी जनता का मानना है कि वो क्षेत्र में उम्मीदवार को देख कर वोट करने वाली है। जबकि 4 फीसद ऐसे लोग भी हैं जिनका कहना है कि वो वोटिंग सीएम फेस को देखकर ही करने वाले हैं। सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि वो किस पार्टी को ज्यादा भ्रष्ट मानते हैं, इस सवाल पर जनता ने भाजपा को बढ़ चढ़ कर वोट दिए। प्रदेश की 59 जनता का मानना है कि भाजपा ज्यादा करप्शन में लिप्त है बजाए के कांग्रेस के। वहीं कांग्रेस को 35 फीसदी जनता ने भ्रष्ट माना जबकि जेडीएस को 3 प्रतिशत लोगों ने भ्रष्टाचार में लिप्त बताया है। ये आंकड़े भाजपा के लिए कहीं से ठीक नहीं माने जा रहे हैं अगर ये सर्वे नतीजे में तब्दील हो जाते हैं तो बीजेपी को एक बार फिर सत्ता में आने का जो सपना है वो टूट सकता है। 

बीजेपी का लिंगायत समुदाय में शानदार प्रदर्शन

हालांकि, कर्नाटक में भाजपा के लिए एक अच्छी खबर ये है कि इस सर्वे में प्रदेश के लिंगायत और वोक्कलिगा समुदाय के अधिकांश वोट बीजेपी को जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। जबकि कांग्रेस यहां थोड़ी पिछड़ती हुई नजर आ रही है। ऐसा अंदेशा जताया जा रहा है कि अगर बीजेपी को बढ़त मिलती है तो वो इन्हीं समुदायों के वोटों से मिल सकेगी। लेकिन कांग्रेस को 59 प्रतिशत मुस्लिम वोटर्स जाता हुआ दिखाई दे रहा है। जो बीजेपी की जीत को खटाई में बदलने का पूरा दमखम रखते हैं।

गरीब जनता में कांग्रेस का चला जादू

एनडीटीवी और सीएसडीएस के साझा सर्वे के मुताबिक, गरीबों में इस बार कांग्रेस की पैठ जबरदस्त देखी जा रही है। सर्वे की मानें तो, 60 फीसदी के आस -पास कांग्रेस को राज्य के गरीबों के वोट मिल सकते हैं जबकि भाजपा इस मामले में कांग्रेस से पीछे रहने वाली है। हम अगर कुल मिलाकर देखें तो कांग्रेस का पलड़ा इस सर्वे में भारी होता हुआ दिखाई दे रहा है। इसके अलावा जिस तरह कांग्रेस के प्रति जनता में एकमत राय बनी है उसे देख सियासी पंडितों का मानना है कि प्रदेश में सत्ता का बदलाव हो सकता है।  

Tags:    

Similar News