पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की संख्या बढ़ रही

नई दिल्ली पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की संख्या बढ़ रही

IANS News
Update: 2022-09-07 15:00 GMT
पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की संख्या बढ़ रही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आयकर विभाग ने बुधवार को पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनके कथित संदिग्ध फंडिंग के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत कई राज्यों में छापेमारी की, वहीं पोल पैनल की जानकारी से पता चला कि ऐसे राजनीतिक दलों ने पिछले कुछ वर्षों में पर्याप्त वृद्धि दर्ज की है।

चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चला है कि अप्रैल 2019 और अगस्त 2021 के बीच लगभग 500 नए राजनीतिक दलों ने पोल पैनल के साथ पंजीकरण कराया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, उपरोक्त अवधि के दौरान गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की संख्या 2,301 से बढ़कर 2,796 हो गई है, जो 20 प्रतिशत से अधिक की छलांग है। चुनाव आयोग के अनुसार 2001 में ऐसी 694 पार्टियां थीं। दो दशकों में ऐसी पार्टियों के पंजीकरण में 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। साक्ष्य बताते हैं कि लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव से पहले पंजीकरण में तेजी आई है। चुनाव आयोग ने ऐसे गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को हटाते हुए कार्रवाई की है। मई और जून, 2022 के दौरान आयोग ने 87 और 111 ऐसे राजनीतिक दलों को हटा दिया।

आयोग ने गंभीर चिंता के साथ नोट किया है कि कुल 2796 आरयूपीपी में से बड़ी संख्या न तो चुनावी प्रक्रिया में भाग ले रही है और न ही योगदान रिपोर्ट प्रस्तुत करने सहित उपरोक्त में से एक या कई आवश्यकताओं का पालन कर रहे हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव के आंकड़ों पर करीब से नजर डालने पर इन गैर-मान्यता प्राप्त दलों की चुनावों में नगण्य भागीदारी दिखाई गई। चुनाव आयोग के अनुसार 2019 में ऐसी पार्टियों को केवल 0.06 प्रतिशत वोट मिले थे।

सूत्रों ने कहा कि राजनीतिक दलों की पंजीकरण प्रक्रिया आसान है, लेकिन गैरकानूनी या भ्रष्ट गतिविधियों में उनकी भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। कुछ मामलों में, ये छोटी पार्टियां बड़े दलों के वोट शेयर को भी खा जाती हैं। एक अधिकारी ने कहा कि इन पार्टियों का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए भी किया जा सकता है क्योंकि उन्हें आयकर से छूट दी गई है।

इनमें से कुछ पक्षों की संदिग्ध गतिविधियों के बारे में बताते हुए, अधिवक्ता उमेश शर्मा ने कहा कि ऐसे कई दलों के पीछे के इरादे हैं। कुछ लोग भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त हैं क्योंकि वे चंदा लेने के लिए स्वतंत्र हैं और चुनाव न लड़ने पर भी कर छूट का आनंद लेते हैं। शर्मा ने कहा कि कभी-कभी बड़े राजनीतिक दल चुनाव प्रचार के दौरान इन पार्टियों के बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल करते हैं। वाहनों और अन्य लॉजिस्टिक्स के उपयोग की एक सीमा है। ऐसे मामलों में, गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियों के नाम पर जारी किए गए लॉजिस्टिक्स का उपयोग बड़े लोगों द्वारा किया जाता है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News