कोविड से निपटने के मिले सबक को अब दोहराया जाना चाहिए : विजयन

केरल सियासत कोविड से निपटने के मिले सबक को अब दोहराया जाना चाहिए : विजयन

IANS News
Update: 2022-12-21 18:00 GMT
कोविड से निपटने के मिले सबक को अब दोहराया जाना चाहिए : विजयन

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को कई देशों में कोविड मामलों के फिर से बढ़ने की रिपोर्ट के मद्देनजर सभी लोगों को सतर्क रहने और इससे निपटने के मिले सबक को दोहराने की सलाह दी।

उन्होंने कहा, केंद्र सरकार ने कुछ देशों में वायरस के प्रकोप की ओर इशारा किया है। इसके साथ हम भी हाई अलर्ट पर जा रहे हैं और स्वास्थ्य मंत्री विभाग की त्वरित प्रतिक्रिया टीम के साथ बैठक कर रहे हैं। हमने अतीत में कोविड से निपटने में जो सबक सीखे हैं, उनको अब फिर से व्यवहार में लाना चाहिए।

विजयन ने कहा, राहत की बात यह है कि केरल फिलहाल नए मामलों की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सर्दी और खांसी जैसे लक्षण दिखने पर सभी सावधानियां बरती जाएं। यह ताजा चेतावनी ऐसे समय में आई है, जब केरल में और देश में अधिकांश लोगों ने चेहरे पर मास्क लगाना छोड़ दिया है।

विजयन ने सावधानी बरतने का फैसला इसलिए लिया, क्योंकि एक दिन पहले देश में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

मंडाविया ने ट्विटर पर लिखा था, कुछ देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है। मैंने सभी संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने और निगरानी करने का निर्देश दिया है। हम किसी भी स्थिति का प्रबंधन करने के लिए तैयार हैं। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को नए कोविड वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए पॉजिटिव लोगों के नमूने की जीनोम सीक्वेंसिग को तेज करने के लिए पत्र भी लिखा है।

मंत्रालय ने मंगलवार को लिखे पत्र में कहा, जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील और चीन में अचानक तेजी से बढ़ रहे मामलों को देखते हुए यह जरूरी है कि पॉजिटिव मामलों के नमूनों की इंडियन सार्स-कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम नेटवर्क के माध्यम से जीनोम सीक्वेंसिग करवाई जाए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News