मद्रास हाईकोर्ट ने एक वकील के रूप में महात्मा गांधी के जीवन पर प्रदर्शनी का आयोजन किया

दो दिवसीय प्रदर्शनी मद्रास हाईकोर्ट ने एक वकील के रूप में महात्मा गांधी के जीवन पर प्रदर्शनी का आयोजन किया

IANS News
Update: 2022-12-21 19:00 GMT
मद्रास हाईकोर्ट ने एक वकील के रूप में महात्मा गांधी के जीवन पर प्रदर्शनी का आयोजन किया
हाईलाइट
  • संयुक्त रूप से हाईकोर्ट के साथ प्रदर्शनी

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। मद्रास हाईकोर्ट एक वकील के रूप में महात्मा गांधी के कार्यकाल पर दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। महात्मा गांधी - द लॉयर शीर्षक में दिखाया गया है कि लंदन के इनर टेंपल में शिक्षा प्राप्त करने के बाद तत्कालीन बॉम्बे में अपने पेशेवर अभ्यास को स्थापित करने का प्रयास करते हुए उन्होंने भारतीय कानूनों को सीखने के लिए कैसे संघर्ष किया।

रिपोर्ट के अनुसार, दो दिवसीय प्रदर्शनी का उद्घाटन कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश टी राजा और न्यायमूर्ति पीएन प्रकाश ने किया। एक वकील के रूप में महात्मा के पहले मुवक्किल मामीबाई थीं और उन्हें एक दलाल को कमीशन देने के लिए कहा गया था, लेकिन छोटी उम्र से ही एक ईमानदार व्यक्ति होने के नाते उन्होंने भुगतान करने से इनकार कर दिया। जबकि वरिष्ठ वकील जो अच्छी कमाई कर रहे थे, वे भी मामलों को प्राप्त करने के लिए बिचौलियों को कमीशन देते थे।

उनकी आत्मकथा, सत्य के साथ मेरे प्रयोग के अंश प्रदर्शनी के दौरान प्रदर्शित किए गए हैं। प्रदर्शनी में गांधी को 6 नवंबर 1888 को इनर टेंपल के सदस्य के रूप में स्वीकार करने के लिए जारी किए गए प्रमाण पत्र की प्रतियां भी प्रदर्शित की गई हैं। राजद्रोह के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद उन्हें कानून का अभ्यास करने से रोकने का आदेश भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है।

जज द्वारा बचपन से पहनी हुई टोपी को हटाने के लिए जोर देने के बाद महात्मा का डरबन अदालत से बाहर निकलना भी प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था। मदुरै में गांधी म्यूजियम और चेन्नई में गांधी अध्ययन केंद्र संयुक्त रूप से हाईकोर्ट के साथ प्रदर्शनी का आयोजन कर रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News