यूपी एमएलसी चुनाव में सपा के 3 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज, बीजेपी का 2 सीटों पर वॉकओवर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 यूपी एमएलसी चुनाव में सपा के 3 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज, बीजेपी का 2 सीटों पर वॉकओवर

IANS News
Update: 2022-03-23 04:00 GMT
यूपी एमएलसी चुनाव में सपा के 3 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज, बीजेपी का 2 सीटों पर वॉकओवर
हाईलाइट
  • न्याय की गुहार लगाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे सपा उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। एटा-मथुरा-मैनपुरी में दो सीटों और लखीमपुर खीरी में एमएलसी (स्थानीय निकाय) चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) के तीन उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए हैं। एटा-मथुरा-मैनपुरी की दो एमएलसी सीटों के लिए सपा के दो उम्मीदवारों के पर्चा के साथ एक निर्दलीय उम्मीदवार का पर्चा भी खारिज कर दिया गया, जिससे भाजपा उम्मीदवारों के निर्विरोध चुनाव का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

एटा में नामांकन वापस लेने के दिन 24 मार्च को भाजपा उम्मीदवारों के विजेता घोषित किए जाने की संभावना है। लखीमपुर खीरी सीट से सपा उम्मीदवार अनुराग वर्मा और निर्दलीय नवनीत शुक्ला का नामांकन तकनीकी आधार पर खारिज कर दिया गया। गुप्ता ने रिटर्निंग अधिकारी से शिकायत की थी कि वर्मा के हलफनामे को एक नोटरी ने नोटरीकृत किया था जिसका लाइसेंस समाप्त हो गया था।

एटा में, एडीएम (अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन) आलोक कुमार ने यहां मीडियाकर्मियों को बताया कि नामांकन पत्रों की जांच की गई और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों उदयवीर सिंह और राकेश यादव सहित तीन पत्रों को खारिज कर दिया गया। सिंह और यादव के नामांकन को अधूरे हलफनामे के चलते खारिज कर दिया गया है। इस बीच, उदयवीर सिंह ने आरोप लगाया है कि जिला प्रशासन और पुलिस सत्ताधारी पार्टी के साथ मिलीभगत कर रही है और इस तरह भाजपा उम्मीदवारों को मुफ्त टिकट दिया गया है। उन्होंने भाजपा उम्मीदवारों और उनके समर्थकों पर प्रशासन और पुलिस के समर्थन से सपा उम्मीदवारों और समर्थकों पर हमला करने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि उन्होंने हम पर हमला किया, हमारे वाहनों पर पथराव किया और सोमवार को इसी तरह की हरकत करने के बाद मंगलवार को हमारे कपड़े फाड़ दिए गए। हम यहां अपनी पार्टी के निर्देश पर चुनाव लड़ने आए हैं, लेकिन स्थानीय प्रशासन और पुलिस ने हमारे रास्ते में हर संभव बाधा डाली। ताकि भाजपा उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा सके।

उन्होंने एमएलसी चुनावों में इन सभी अनुचित रणनीति के बारे में चुनाव आयोग से भी शिकायत की है। हालांकि, एडीएम आलोक कुमार ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि उम्मीदवार कलेक्ट्रेट में मौजूद थे और अधूरे हलफनामों के कारण उनका नामांकन खारिज कर दिया गया है।

एडीएम ने कहा, कलेक्ट्रेट क्षेत्र में हंगामे की सूचना मिलते ही पुलिस वहां पहुंची और शांति बहाल की। पुलिस मामले में खुद मामला दर्ज कर रही है। बाद में उपनिरीक्षक द्वारा एटा के कोतवाली थाने में अज्ञात आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। सपा उम्मीदवारों ने कहा कि वे मामले में न्याय की गुहार लगाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News