सदन में मुद्दा उठाएगी संसदीय टीम

त्रिपुरा में चुनाव के बाद हिंसा सदन में मुद्दा उठाएगी संसदीय टीम

IANS News
Update: 2023-03-11 16:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,अगरतला। चुनाव के बाद हुई हिंसा की घटनाओं की जांच करने और प्रभावित लोगों से बातचीत करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को त्रिपुरा पहुंची सात सदस्यीय संसदीय टीम इस मुद्दे को संसद में उठाएगी और विपक्षी दलों के खिलाफ भाजपा शासित त्रिपुरा में हिंसा को रोकने के लिए राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपें। संसदीय टीम को शनिवार के लिए निर्धारित अपने बाहरी कार्यक्रमों को स्थगित करने के लिए मजबूर किया गया है, जब टीम शुक्रवार को सिपाहीजाला जिले के हिंसा प्रभावित विशालगढ़ का दौरा कर रही थी, तब भाजपा के गुंडों द्वारा कथित रूप से टीम पर हमला किया गया था।

सांसदों ने शनिवार राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को बताया कि सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा समर्थित कुछ लोगों ने उन पर हमला किया और उनके तीन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। माकपा के राज्यसभा सदस्य विकास रंजन भट्टाचार्य ने कहा कि 2 मार्च को विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद से हिंसा की 1,000 से अधिक घटनाएं हुई हैं, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बहुत से लोग अपने घरों से भाग गए और अपनी जान बचाने के लिए जंगल, विभिन्न स्थानों और राज्य के बाहर शरण ली। उन्होंने आगे कहा कि विपक्षी दलों के सैकड़ों घरों, दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों, वाहनों और विभिन्न अन्य संपत्तियों को नष्ट कर दिया गया और जला दिया गया। संसदीय टीम के सदस्यों में पी.आर. नटराजन, रंजीता रंजन, ए.ए. रहीम, अब्दुल खालिक, बिकास रंजन भट्टाचार्य, विनय विश्वम और एलाराम करीम शामिल हैं।

सांसदों ने अपने ज्ञापन में कहा, हमें संदेह है कि क्या देश के किसी भी राज्य में सत्ता पक्ष द्वारा विरोधियों के समर्थकों पर इस तरह की प्रतिक्रिया केवल इसलिए की जाती है क्योंकि उन्होंने सत्ता पक्ष का समर्थन नहीं किया और हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में विपक्ष के लिए काम किया। इसमें कहा गया है कि सभी जगहों पर जले हुए घरों और दुकानों के अवशेष, रिक्शा और ई-रिक्शा से लेकर चार्ज किए गए वाहन, क्षतिग्रस्त और जले हुए वाहन अभी भी उपलब्ध हैं। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि पीड़ित परिवारों के निवासी भोजन, आश्रय और चिकित्सा के अभाव में नरक में जीवन व्यतीत कर रहे हैं। हमारी यात्रा के दौरान, हमें खुद पुलिस की मौजूदगी में सत्ताधारी पार्टी के कार्यकर्ताओं की खुली धमकियों का सामना करना पड़ा।

सांसदों ने राज्यपाल को बताया कि पीड़ितों ने उन्हें बताया कि 2 मार्च को विधानसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा को बहुमत मिलते ही पूरे राज्य में आतंक और डराने-धमकाने की प्रतिक्रिया हुई। उन्होंने कहा कि वाम दलों और कांग्रेस के कई पार्टी कार्यालयों को तोड़ दिया गया या आग लगा दी गई। एक शब्द में कहें तो प्रदेश में 2 मार्च से पूरी तरह से अराजकता का माहौल है। पुलिस कई जगहों पर स्थिति को काबू में करने की कोशिश तो कर रही है, लेकिन किसी भी अपराधी को गिरफ्तार करने की हिम्मत नहीं कर रही है, क्योंकि उनका सत्ताधारी बीजेपी से लगाव है। बल्कि कुछ जगहों पर पुलिस हमलावरों को उकसाने का काम करती है। इसीलिए हमलों की हजारों घटनाएं होने के बावजूद अब तक शायद ही किसी अपराधी की गिरफ्तारी की खबर आती हो।

सांसदों ने राज्यपाल से कहा कि आवास खोने वाले सभी पीड़ितों, पेशेवर संसाधनों को खोने और इलाज के लिए भारी वित्तीय बोझ का कारण बनने वाले सभी पीड़ितों को सरकार से राहत प्रदान की जानी चाहिए। इस बीच, भाजपा ने संसदीय दल के आरोपों का खंडन किया। भाजपा प्रवक्ता नबेंदु भट्टाचार्जी ने सभी घटनाओं की गहन जांच की मांग करते हुए कहा कि कानून व्यवस्था को भंग करने और त्रिपुरा में शांति भंग करने की गंभीर साजिश है। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि विपक्षी कांग्रेस और माकपा नेताओं के अस्तित्व के लिए वे राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए भाजपा सरकार के खिलाफ ये सभी अभियान चला रहे हैं। भट्टाचार्य ने दावा किया कि 16 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले विपक्षी नेताओं ने सत्ता में आने पर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को कार्रवाई करने की धमकी दी थी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News