अव्यवस्था की शिकायतों के बीच सिंधिया ने दिल्ली हवाई अड्डे का किया औचक दौरा

दिल्ली अव्यवस्था की शिकायतों के बीच सिंधिया ने दिल्ली हवाई अड्डे का किया औचक दौरा

IANS News
Update: 2022-12-12 06:30 GMT
अव्यवस्था की शिकायतों के बीच सिंधिया ने दिल्ली हवाई अड्डे का किया औचक दौरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली हवाईअड्डे पर अव्यवस्था और भीड़ के कुप्रबंधन की बढ़ती शिकायतों के बीच नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को हवाई अड्डे का औचक दौरा किया।सूत्रों ने बताया कि मंत्री ने अधिकारियों और हवाई अड्डे के संचालक को विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया।

सूत्रों ने कहा कि अधिकारियों को प्रवेश द्वारों की संख्या बढ़ाने और चेक-इन प्वांइट पर मशीनों की संख्या बढ़ाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा संबंधित अधिकारियों को पीक टाइम के दौरान उड़ानों की संख्या कम करने के लिए कहा गया है।

इससे पहले पिछले सप्ताह के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने हवाई अड्डे के संचालक डायल के साथ मिलकर हवाई अड्डे पर तत्काल उपचारात्मक उपायों के रूप में 4-सूत्रीय कार्य योजना बनाई थी।

योजना के अनुसार मौजूदा 14 एक्स-रे स्क्रीनिंग सिस्टम को बढ़ाकर 16 किया जाएगा। रिजर्व लाउंज विध्वंस और एक एटीआरएस मशीन और व मानक एक्स-रे मशीन भी जोड़ी जाएंगी। इस योजना में दो प्रवेश प्वांइट भी शामिल हैं। गेट 1ए और गेट 8बी को यात्रियों के उपयोग के लिए परिवर्तित किया जाएगा। पीक ऑवर प्रस्थान को घटाकर 14 करने के लिए उड़ानों की डिबंचिंग की जाएगी।

गौरतलब है कि कुछ दिनों में विमानन यातायात में लगातार वृद्धि दर्ज की गई है और दिल्ली और मुंबई सहित कई हवाई अड्डों पर यात्रियों की लंबी कतारें लगने लगी हैं। यात्रियों की संख्या प्रति दिन चार लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है।

दिल्ली हवाई अड्डा देश के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक है। यहां प्रतिदिन 1,100 से अधिक उड़ानें संचालित होती हैं। टी3 टर्मिनल सबसे व्यस्त है। 1-7 दिसंबर के बीच टी3 टर्मिनल से लगभग 500 घरेलू और 250 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित हुईं। सूत्रों ने कहा कि भीड़ को ध्यान में रखते हुए ऑपरेटरों ने टी3 टर्मिनल से उड़ानों को स्थानांतरित करने की योजना बनाई है।

इसके पहले 7 दिसंबर को हवाई अड्डों पर यात्रियों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विभिन्न हितधारकों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में की थी। बैठक में सीआईएसएफ, बीसीएएस और हवाई अड्डे के संचालकों सहित विभिन्न हितधारकों ने भी भाग लिया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News