लोकसभा चुनाव 2024: कर्नाटक में नहीं सुलझ रहा बीजेपी और जेडीएस के बीच सीटों का मसला, कुमारस्वामी अपनी मांग पर अड़े

  • कर्नाटक में बीजेपी जेडीएस को दो सीटों देने को तैयार- सूत्र
  • जेडीएस तीन से चार सीटों को लेकर अड़ी है
  • बीजेपी-जेडीएस गठबंधन में दरार की आशंका

Dablu Kumar
Update: 2024-03-18 18:53 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव नजदीक है। लेकिन अभी तक कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस (JDS) के बीच सीट शेयरिंग का मसला साफ नहीं हो पाया है। जिसके चलते पूर्व सीएम एडी कुमारस्वामी नाराज बताए जा रहे हैं। 

न्यूज एजेंसी पीटीआई से एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि उम्मीद है कि बीजेपी उनकी पार्टी को 28 लोकसभा सीटों वाले कर्नाटक में कम से कम तीन से चार सीटें देगी। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी राज्य में दो सीटें जेडीएस के लिए छोड़ सकती है। 

जेडीएस के मुताबिक, उनकी पार्टी को कर्नाटक की मांड्या, हसन और कोलार सीट मिल सकती है। इधर, बीजेपी कोलार सीट पर अपना दावा ठोक रही है। जिसके चलते भी अभी तक इन दोनों पार्टियों के बीच सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है। पिछले साल सितंबर में ही जेडीएस बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हुई थी। इससे पहले ये दोनों पार्टी साल 2023 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अलग-अलग चुनाव लड़ी थीं। 

19 अप्रैल को कर्नाटक में पहले चरण की वोटिंग

हाल ही निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान किया है। कर्नाटक में दो चरणों में मतदान होने वाले हैं। 19 अप्रैल को पहले चरण में बेंगलुरु दक्षिण, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु ग्रामीण, मैसूरु, मांड्या, दक्षिण कन्नड़, चामराजनगर, चिक्कबल्लापुरा, चित्रदुर्ग, उडुपी-चिक्कमगलुरु, तुमकुरु, हसन और कोलार में चुनाव होगा। वहीं, 26 अप्रैल को दूसरे चरण में कर्नाटक की रायचूर, कलबुर्गी, उत्तर कन्नड़, बीदर, बेलगावी, चिक्कोडी, बागलकोट, हावेरी, कोप्पल, दावणगेरे, शिवमोग्गा, धारवाड़, बेल्लारी और बीजापुर सीट पर चुनाव होगा। 

Tags:    

Similar News