लोकसभा चुनाव 2024: तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी डीएमके ने 21 प्रत्याशियों की सूची जारी की

  • इंडिया गठबंधन में शामिल डीएमके
  • तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन का नेतृत्व
  • तीन महिलाओं को उम्मीदवार घोषित किया

ANAND VANI
Update: 2024-03-21 05:05 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी डीएमके ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। डीएमके ने बीते दिन अपना चुनावी घोषणा पत्र भी जारी कर दिया था। डीएमके कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है। विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन में शामिल डीएमके को 39 में से 21 लोकसभा क्षेत्रों पर चुनाव लड़ना है। डीएमके ने हाल ही में 39 में से 21 प्रत्याशियों के नामों की सूची  जारी की है। 

समाचार एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में इंडिया गठबंधन का नेतृत्व करने वाले डीएमके मुखिया और मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने पार्टी के संगठन पदाधिकारियों से राज्य की सभी 39 सीटें जीतने के लिए कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया है। द्रमुक 21 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस को नौ सीटें, वीसीके, माकपा और भाकपा को दो-दो सीटें और एमडीएमके, आईयूएमएल और केएमडीके को एक-एक सीटें आवंटित की गई हैं। 21 उम्मीदवारों में से 11 नए चेहरे हैं। दक्षिण चेन्नई के मौजूदा सांसद तमिझाची तंगपांडियन समेत तीन महिलाओं को उम्मीदवार घोषित किया है।  

पार्टी का घोषणा पत्र जारी करते हुए डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा कि 'डीएमके का घोषणा पत्र काफी अहम है। मैं हमारे नेता एमके स्टालिन का आभार करती हूं कि उन्होंने मुझे घोषणा पत्र तैयार करने वाली कमेटी का प्रमुख बनाया। कनिमोझी ने आगे कहा कि द्रविड़ मॉडल वाली सरकार ने राज्य के लोगों के लिए बहुत कुछ किया है। यह चुनाव घोषणा पत्र हमारे द्रविड़ मॉडल को पूरे देश में ले जाने में हेल्प करेगा। मुझे उम्मीद है कि हम न सिर्फ तमिलनाडु की 40 बल्कि देश में भी अच्छी संख्या में सीटों पर जीत दर्ज करेंगे।

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ पार्टी डीएमके ने बीते दिन 20 मार्च बुधवार को जारी अपने घोषणापत्र में लोकसभा चुनाव जीतने पर नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 को रद्द करने का वादा किया। आपको बता दें विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ में द्रमुक भी शामिल है। डीएमके ने साफ शब्दों में कहा इंडिया गठबंधन के सत्ता में आने पर सीएए कानून को रद्द कर दिया जाएगा। डीएमके केंद्र शासित राज्य पुदुचेरी को राज्य का दर्जा दिलवाएगी। चेन्नई में पार्टी का घोषणा पत्र जारी करने के समय पार्टी के नेता सीएम स्टालिन, सांसद कनिमोझी, ए राजा सहित कई नेता मौजूद रहे।

डीएमके ने अपने घोषणापत्र में जो वादे किए हैं, उनमें जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना और वहां चुनाव कराना, नयी शिक्षा नीति 2020 को खत्म करना, ईंधन की कीमतों में कटौती करना, राज्यपालों को कानूनी कार्रवाई से संरक्षण प्रदान करने वाले संविधान के अनुच्छेद 361 को निरस्त करना और मुख्यमंत्रियों से परामर्श के बाद राज्यपालों की नियुक्ति किया जाना शामिल है।

विपक्षी इंडिया गठबंधन में शामिल डीएमके ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया है कि लोकसभा चुनाव के बाद विपक्षी गठबंधन सत्ता में आया तो नागरिकता संशोधन कानून को रद्द करना, जम्मू कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना और वहां चुनाव कराना, नई शिक्षा नीति 2020 को रद्द करना, पेट्रोल-डीजल के दाम कम करना और राज्यपालों को कानून कार्रवाई से छूट प्रदान करने वाले संविधान के अनुच्छेद 361 को निरस्त करना,एमएस स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों को लागू करना, भारतीय सशस्त्र बलों में फिर से स्थायी भर्ती सेवा शुरू करना और अग्निवीर योजना को खत्म करना शामिल है। डीएमके पार्टी ने घोषणापत्र में जाति जनगणना कराने की बात कही है।

प्रत्याशियों की सूची

पेरम्बलूर - अरुण नेहरू

नीलगिरि - ए. राजा

पोलाची - ईश्वरसामी

तंजावुर - मुरासोली

ईरोड - प्रकाश

तेनी - तंग तमिलसेल्वन

तुत्तुकुडी - कनिमोझी

तेनकासी - डॉ. रानी श्रीकुमार

उत्तरी चेन्नई - डॉ. कलानिधि वीरासामी

दक्षिण चेन्नई - तमिलची तंगपांडियन

सेंट्रल चेन्नई - दयानिधि मारन

श्रीपेरुम्बदूर- डॉ. टी. आर. बालू

कांचीपुरम - जी. सेल्वम

अरक्कोणम - एस. जगतरक्षकन

तिरुवण्णामलै- सी.एन. अन्नादुरै

धर्मपुरी - ए. मणि ्र

अरनी - धरणीवेन्धन

वेलूर - कथिर आनंद

कल्लाकुरुचि - मलयारासन

सेलम - सेल्वगणपति

कोयम्बत्तूर - गणपति राजकुमार

Tags:    

Similar News