भास्कर एक्सक्लूसिव: वीडी शर्मा की सीट पर इस पार्टी को मिला सपा का समर्थन, नए समीकरण से क्या बढे़ंगी बीजेपी की मुश्किलें?

  • विपक्ष में भारी हुई बसपा

ANAND VANI
Update: 2024-04-10 09:57 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से इंडिया गठबंधन में मिली शेयरिंग सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी का नामांकन निरस्त होने के बाद यहां नए नए  चुनावी समीकरण बिगड़ रहे है और बन रहे है। खजुराहो लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा का मुकाबला बीएसपी उम्मीदवार से होगा। जबकि इंडिया गठबंधन में शामिल सपा ने ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी पूर्व आईएएस आरबी प्रजापति (राजा भैया) को समर्थन देने का एलान किया है। माना जा रहा है कि जल्द ही कांग्रेस भी अपने समर्थन का ऐलान कर देगी। सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ रणनीति तैयार करने के लिए शनिवार को  इंडिया ब्लॉक की एक बैठक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हुई। इस बीच, कांग्रेस, सपा और अन्य घटक दलों के नेताओं ने निर्वाचन अधिकारी एवं पन्ना के जिलाधिकारी की आलोचना की।  कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी की मौजूदगी में विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई थी, जिसमें खजुराहो सीट पर एक प्रत्याशी को समर्थन देने पर सहमति बनी।

मध्य प्रदेश के खजुराहो लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार मीरा यादव का नामांकन निरस्त होने के बाद बीजेपी के विष्णु दत्त शर्मा को मिलाकर कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।  इंडिया गठबंधन के सहयोगी कांग्रेस से मंथन के बाद समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के प्रत्याशी पूर्व आईएएस आरबी प्रजापति को समर्थन देने का पत्र जारी किया है। माना जा रहा है कि कांग्रेस भी समर्थन की घोषणा कर देगी। पिछले दिनों  ही ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी पूर्व आईएएस आरबी प्रजापति ने भोपाल में पीसीसी चीफ जीतू पटवारी से मुलाकात कर चर्चा की थी।

जीतू पटवारी ने पूर्व आईएएस प्रजापति से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रजापति ने उन्हें बताया कि उन पर नाम वापसी के लिए बीजेपी की ओर से दबाव है। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी प्रत्याशी विष्णु दत्त शर्मा बिहारी और फिल्मी स्टाइल में चुनाव लड़ना चाहते हैं। खजुराहो के ज्यादातर प्रत्याशी गायब हैं।

आपको बता दें सपा ने खजुराहो लोकसभा सीट से पहले डॉ मनोज यादव को प्रत्याशी घोषित किया गया, बाद में उनका नाम बदलकर मीरा यादव को प्रत्याशी बनाया था। मीरा के नामांकन में गलती होने के कारण उनका फॉर्म निरस्त हो गया। अब खजुराहो सीट पर बिना सपा प्रत्याशी के चुनाव होगा। बहुजन समाज पार्टी ने यहां से कमलेश पटेल को उम्मीदवार घोषित किया है। राजनीतिक विश्लेषकों को मानना है कि सपा के कैंडिडेट का नामांकन निरस्त होने के बाद यहां अब मुख्य मुकाबला बीजेपी के वीडी शर्मा और बसपा प्रत्याशी कमलेश पटेल के बीच देखने को मिल सकता है। भास्करहिंदी संवाददाता से बात करते हुए बीएसपी प्रदेश प्रभारी और सेंट्रल कॉ-ऑर्डीनेटर व राज्यसभा सांसद इंजी रामजी गौतम का कहना है कि खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में अब बीजेपी और बीएसपी के बीच सीधा मुकाबला होगा है। भाजपा से नाराज जनता अब बीएसपी के पक्ष में वोटिंग करेगी। कांग्रेस और सपा का बसपा के समर्थक देने के सवाल पर  सांसद गौतम ने कहा ये वैचारिक लड़ाई है कांग्रेस और सपा ने कभी बसपा का समर्थन नहीं किया। बसपा अपने बलबूते पर चुनाव लड़ रही है। खजुराहो में कांग्रेस और सपा के समर्थन के बिना बसपा मजबूती से चुनाव लड़ेगी, बीजेपी को टक्कर देगी और जीतेगी भी।

Tags:    

Similar News