लोकसभा चुनाव 2024: आदिवासी, किसान और युवा पर फोकस रहा राहुल गांधी का चालीस मिनट का भाषण, मोदी सरकार पर इस तरह साधा निशाना

  • मध्यप्रदेश के सिवनी में आयोजित रैली में शामिल हुए राहुल गांधी
  • राज्य के कई मुद्दों को लेकर किया जिक्र
  • भाजपा पर जमकर साधा निशाना

Surbhit Singh
Update: 2024-04-08 08:36 GMT

डिजिटल डेस्क, सिवनी। लोकसभा चुनाव में पार्टी और उम्मीदवारों के प्रचार के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को मध्यप्रदेश के सिवनी में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। जनसभा में शामिल होने के लिए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष जीतू पटवारी और नेता प्रतिपक्ष भी मौैजूद रहे। उनके अलावा कांग्रेस नेता अजय सिंह, अरूण यादव और एनपी प्रजापति जैसे दिग्गज नेता भी उपस्थित रहे। हालांकि, सभा में मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी चीफ कमलनाथ शामिल नहीं हुए। उनके अलावा विवेक तनखा भी सभा में शामिल होने के लिए नहीं आए। सिवनी में राहुल गांधी ने अपने 40 मिनट लंबे भाषण में आदिवासी, बेरोजगारी, रोजगार, गरीबी और किसान वर्ग को साधना की कोशिश की। इसके साथ ही इन मुद्दों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार और भाजपा पर हमला बोला।  

Live Updates
2024-04-08 10:55 GMT

राहुल गांधी ने कहा "मोदी राज में 22 लोगों के पास उतना पैसा है जितना देश के 70 करोड़ लोगों के पास है।" उन्होंने कहा कि देश में दो अलग हिंदुस्तान बन गए हैं। एक गरीबों का तो एक अमीरों का। देश में गरीब का कर्ज माफ किया जाना चाहिए जितना 34 साल तक मनरेगा चलाई जा सकती है। लेकिन, इन्हें लोन ही नहीं दिया जाता है। आपका कर्ज न बीजेपी माफ करती है न ही बैंक लोन देता है। हम चाहते हैं कि अरबपतियों का कर्जा माफ हो तो किसानों का भी हो। इसीलिए आप वो सरकार चुनिए जो आपके साथ खड़ी हो। मैं दिल्ली में आपका सिपाही। आप मुझे आर्डर दीजिए।"  

2024-04-08 10:46 GMT

राहुल गांधी ने कहा कि राज्य में कांटेक्ट नौकरी बंद करके नियमित प्राइवेट और सरकारी नौकरियां दी जाएगी। कांग्रेस की सरकार इन सभी वादों को पूरा करेगी। 

2024-04-08 10:43 GMT

राहुल गांधी ने संबोधन के दौरान आदिवासियों को साधने की कोशिश की। उन्होंने कहा "आदिवासियों को दिल्ली भोपाल से नहीं चलाया जाएगा, आदिवासी लोकल में सारे निर्णय लेंगे।" उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकर एससी एसटी ओबीसी की स्कोलरशिप को दोगुनी करेंगी। आदिवासियों के लिए छठी अनुसूची लागू करने की घोषणा आदिवासियों की सरकार दिल्ली से नहीं बल्कि उनके खुद के इलाके से चलेगी। देश में जहां 50 प्रतिशत आदिवासी आबादी वहां छठी अनुसूची लागू करेंगे।" 

2024-04-08 10:36 GMT

कांग्रेस की सरकार बनने पर राहुल गांधी ने कहा, "किसान केवल अपनी उपज का सही दाम एमएसपी मांगता है। बीजेपी उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ करती है, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं करते। ये काम हमारी कांग्रेस सरकार करेगी।" 

2024-04-08 10:32 GMT

राहुल गांधी ने अपने भाषण में किसानों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा "किसान सिर्फ सही दाम चाहता है। किसान कहता है कि मुझे फ्री गिफ्ट नहीं चाहिए, खून पसीने से जो उगाता हूँ, उसका सही दाम मिले।" उन्होंने कहा कांग्रेस की सरकार बनने पर किसनों का कर्ज माफ होगा। राहुल ने कहा कि फसल बीमा योजना का पूरा का पूरा पैसा 16 कंपनियों को जाता है। 

2024-04-08 10:28 GMT

राहुल गांधी ने केंद्र में कांग्रेस सरकार बनने पर मध्यप्रदेश में पेपर लीक के खिलाफ कानून और सख्त कार्यवाही करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पेपर कराने वाली आउटसोर्स एजेंसियों को बंद करेंगे। जिसे कांग्रेस की सरकार सरकार खुद पूरा करेगी।

2024-04-08 10:25 GMT

राहुल गांधी ने कहा "भारत सरकार में 30 लाख रोजगार हैं जो बीजेपी आपको नहीं देती। वो कॉन्ट्रैक्ट पर काम कराती हैं। ये 30 लाख नौकरी कांग्रेस देगी। इसी तरह से मनरेगा की तरह अप्रेंटिस को भी सुनिश्चित रोजगार देंगे। जो भी अप्रेंटीशिप करना चाहेगा उसे बड़ी कंपनियों और संस्थाओं में मौका और साल का एक लाख देंगे।"

2024-04-08 10:16 GMT

राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा कार्यकाल में मध्यप्रदेश सबसे ज्यादा बेरोजगारी वाला राज्य बन गया है। 

2024-04-08 10:13 GMT

राहुल गांधी ने कहा "हमने मेनिफेस्टो में 3-4 क्रांतिकारी कार्य किये हैं, जिससे आपकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल जाएगी। घोषणा पत्र में भी हमने आपके लिए, गरीबों, दलितों, पिछड़ों और आदिवासियों के प्रत्येक परिवार की एक महिला के खाते में सालाना एक लाख रुपए सीधे बैंक अकाउंट में डालेगी। इस वर्ग की आंगनबाड़ी वार्यकर्ता का पैसा भी दोगुना कर देंगे।"

2024-04-08 10:07 GMT

राहुल गांधी ने कहा "बीजेपी का एक नेता आदिवासी युवा पर पेशाब कर रहा। इसका वीडियो तो आपने देखा ही होगा। यह बीजेपी की असली विचारधारा और सोच है। बीजेपी आदिवासियों की जमीन छीन कर अदानी को दे देते हैं। आदिवासी जब कहता है की मेरी जमीन ले ली लेकिन नौकरी नहीं दी, काम नहीं दिया तो उसे जेल में डाल दिया जाता है।"

Tags:    

Similar News