बॉल टेंपरिंग जांच के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रलिया के चीफ सदरलैंड पहुंचे अफ्रीका

बॉल टेंपरिंग जांच के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रलिया के चीफ सदरलैंड पहुंचे अफ्रीका

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-26 18:15 GMT
बॉल टेंपरिंग जांच के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रलिया के चीफ सदरलैंड पहुंचे अफ्रीका

डिजिटल डेस्क, सिडनी। बॉल टेंपरिंग मामले की जांच के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) के CEO जेम्स सदरलैंड साउथ अफ्रीका पहुंच गए हैं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के कार्यकारी महाप्रबंधक टीम परफॉर्मेंस पैट हावर्ड और सीनियर कानूनी सलाहकार इयान रॉय के साथ मिलकर सदरलैंड ने मामले की जांच भी शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि बुधवार तक इस मामले में कई और खुलासे हो सकते है। बता दें कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बॉल टेंपरिंग का मामला सामने आया था। जिसके बाद ICC ने भी कार्रवाई करते हुए ऑस्टेलिया के कैप्टन स्टीवन स्मिथ और ओपनर बेनक्रॉफ्ट पर कार्यवाही की थी।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के चैयरमेन डेविड पीवर ने कहा है कि निदेशक मंडल को इस बारे में सभी कुछ बता दिया गया है और उनको उम्मीद है कि 48 घंटों में सारी जानकारी सार्वजनिक कर दी जाएगी। पीवर ने कहा, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का निदेशक मंडल इस मामले को जानता है और जेम्स का दक्षिण अफ्रीका जाने और वहां से जांच पर प्रतिक्रिया लेने की बात को लेकर पूरी तरह से समर्थन करता है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि इस मामले पर पूरी जानकारी बुधवार सुबह तक सामने आ जाएंगी। हम जानते हैं कि हर कोई जबाव चाहता है, लेकिन हमें कोई भी फैसला लेने से पहले जरूरी कार्रवाई पूरी करनी होती है।’

बता दें कि बॉल टेंपरिंग मामले में इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने कड़ी कार्रवाई करते हुए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर एक मैच का बैन लगा दिया है। इतना ही नहीं स्मिथ पर 100% मैच फीस का जुर्माना भी लगाया गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75% जुर्माना लगाया गया है। इस मामले के सामने आने के बाद स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। दोनों को ICC ने लेवल 2 का दोषी पाया है।

पीले रंग की ऑबजेक्ट रखते देखे गए बेनक्रॉफ्ट
गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। शनिवार को तीसरे टेस्ट का तीसरा दिन था। अफ्रीका की दूसरी पारी के 43वें ओवर में कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने जेब से पीले रंग की कोई चिप जैसी ऑब्जेक्ट जेब से निकाली। इसके बाद वह इसे अपने ट्राउजर में छिपाते हुए देखे गए। इस पूरी हरकत को कैमरे ने कैद कर लिया। मैदान पर लगी स्क्रीन पर ये सब दिखा, तो अंपायर निगेल लॉन्ग और रिचर्ड इलिंगवर्थ ने तुरंत उनसे बात की। बेनक्रॉफ्ट ने अपनी सफाई में कहा, यह उनके चश्मे का टूटा हुआ टुकड़ा है। स्टेडियम में मौजूद अफ्रीकी प्रशंसकों ने बेनक्रॉफ्ट की इस हरकत पर काफी देर तक शोर मचाया था।  

Similar News