भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप ने लिया संन्यास

भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप ने लिया संन्यास

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-20 03:52 GMT
भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप ने लिया संन्यास
हाईलाइट
  • अनूप ने भारतीय कबड्डी टीम को अपनी कप्तानी में 2016 में वर्ल्ड कप जिताया था
  • पीकेएल के इस सीजन में अनूप जयपुर पिंक पैंथर्स से खेले

डिजिटल डेस्क, पंचकूला (हरियाणा)। भारतीय कबड्डी टीम को 2016 में वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व कप्तान अनूप कुमार ने बुधवार को संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 36 साल के अनूप ने यह घोषणा प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) के छठे सीजन में पंचकूला में की है। पीकेएल के इस सीजन में अनूप जयपुर पिंक पैंथर्स की कप्तानी कर रहे हैं। उन्हें जयपुर पिंक पैंथर्स ने 30 लाख रुपए में खरीदा था। हालांकि, उनकी टीम प्लेऑफ राउंड में ही हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। 

अनूप ने संन्यास की घोषणा करने के बाद कहा, मैंने कबड्डी शौकिया तौर पर खेलना शुरू किया था, लेकिन कुछ साल बाद मेरा शौक मेरे जीवन का सबसे सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया। उन्होंने कहा जिस दिन से मैंने पेशेवर तौर पर कबड्डी को चुना, उस दिन से मेरा एख ही सपना रहा है, देश के लिए खेलना और गोल्ड मेडल लेकर आना। 

अनूप ने कहा, ऐसा बहुत कम ही होता है के जो आप करने का सपना देखते हो वो सच्च हो जाए। मैं उन चुनिंदा लोगों में से हूं, जिन्हे अपने सपने को सच्च करने का मौका मिला। प्रो-कबड्डी लीग का हिस्सा बनकर मैं बहुत खुश हूं। यह मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है,  इसलिए मैं अपने संन्यास की घोषणा प्रो-कबड्डी लीग के मंच से कर रहा हूं। संयोग से आज मेरे बेटे का 10वां जन्मदिन है, जो इस दिन को और भी यादगार बनाता है। 

अनूप ने साल 2006 में हुए दक्षिण एशियाई खेलों में कबड्डी में डेब्यू किया था। अनूप 2010 और 2014 के एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उनकी कप्तानी में 2016 में भारतीय टीम ने कबड्डी वर्ल्ड कप जीता था। उसी साल भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों में भी गोल्ड मेडल जीता था। उन्हें 2012 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। पीकेएल में भी अनूप ने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी कप्तानी में पीकेएल के सीजन 2 में यू मुंबा को चैंपियन बनाया था। पीकेएल के सभी सीजन में अनूप ने कुल मिलाकर 91 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 596 अंक हैं । 

Tags:    

Similar News