फुटबॉल: 2020 में इन रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो

फुटबॉल: 2020 में इन रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो

IANS News
Update: 2020-01-05 06:00 GMT
फुटबॉल: 2020 में इन रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो
हाईलाइट
  • 2020 में कई रिकार्ड हैं रोनाल्डो के निशाने पर

डिजिटल डेस्क, लिस्बन। पुर्तगाल के सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए साल 2019 बेहद शानदार रहा था। रोनाल्डो नेयुवेंटस के साथ सेरी-ए टाइटल जीतने के अलावा पुर्तगाल को UEFA नेशंस लीग जीतने के लिए भी लीड किया और इस साल के UEFA यूरो में जगह दिलाई। रोनाल्डो साल दर साल नए रिकॉर्ड्स बनाते आ रहे हैं और इस साल भी उनके निशाने पर कई रिकॉर्ड्स होंगे। 2003 में अपना करियर शुरू करने वाले रोनाल्डो अपने मौजूदा क्लब को चैम्पियंस लीग खिताब दिलाना चाहते हैं और इसके लिए वह जी-जान से जुटे हैं। जुवेंतस ने 1995-96 के बाद चैम्पियंस लीग खिताब नहीं जीता है। आइए एक नजर डालते हैं रोनाल्डो के रिकॉर्ड पर...

1. चैम्पियंस लीग में सबसे अधिक खिताबी जीत
साल 2018 में जब स्पेनिश जाएंट रियल मेड्रिड ने इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब लिवरपूल को हराकर चैम्पियंस लीग खिताब जीता था, तब रोनाल्डो के नाम पांचवां खिताब दर्ज हुआ था। अब अगर रोनाल्डो अपनी मौजूदा टीम जुवेंतस को यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का खिताब दिला देते हैं तो यह उनका छठा खिताब होगा। इसके साथ वह फ्रांसिस्को गेंटो की बराबरी कर लेंगे, जिनके नाम 1956 से 1966 के बीच रियल मेड्रिड के लिए कुल छह चैम्पियंस लीग खिताब हैं।

2. यूरो कप में सबसे अधिक गोल करने का रिकार्ड
रोनाल्डो के पास इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज़्यादा गोल दागने वाला खिलाड़ी बनने का भी मौका है। अब तक रोनाल्डो ने 99 इंटरनेशनल गोल दागे हैं और अपना शतक पूरा करने से मात्र एक गोल दूर हैं। भले ही रोनाल्डो का शतक काफी नजदीक है, लेकिन वह इंटरनेशनल फुटबॉल के ऑल टाइम ग्रेटेस्ट गोल स्कोरर बन सकते हैं। 11 गोल दागने के साथ ही रोनाल्डो वर्तमान रिकॉर्डधारी ईरान के अली देई को पीछे छोड़ देंगे।

3. चैम्पियंस लीग में सबसे अधिक हैट्रिक
रोनाल्डो और मेसी ने चैम्पियंस लीग में अब तक 8-8 हैट्रिक लगाई है। बीते एक दशक से इन दोनों दिग्गजों के बीच श्रेष्ठता की जंग जारी है। अब अगर रोनाल्डो इस साल चैम्पियंस लीग में हैट्रिक लगा देते हैं तो सबसे अधिक हैट्रिक के साथ वे यह जंग जीत जाएंगे।

4. ऑल टाइम इंटरनेशनल टॉप स्कोरर
रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए 164 मैचों में अब तक कुल 99 गोल किए हैं। ईरान के अली देई ने अपने देश के लिए 148 मैचों में कुल 109 गोल किए हैं। नए साल में रोनाल्डो देई का रिकार्ड ध्वस्त करते हुए सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने वाले खिलाड़ी बनना चाहेंगे। इस क्रम में उनके सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेसी (70) काफी पीछे हैं।

5.इंग्लैंड, स्पेन और इटली में टॉप स्कोरर रहने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं रोनाल्डो
रोनाल्डो ने अपने करियर में इंग्लैंड और स्पेन की टॉप फ्लाइट फुटबॉल पर राज किया है। फिलहाल इटली के सेरी-ए में खेल रहे रोनाल्डो ने इस सीजन 10 गोल दागे हैं और वह चौथे स्थान पर हैं। यदि वह अपनी फॉर्म को ऐसे ही जारी रखने में कामयाब रहेंगे तो सेरी-ए के टॉप स्कोरर बन सकते हैं। रोनाल्डो ऐसा करते हैं तो वह इंग्लैंड, स्पेन और इटली में टॉप स्कोरर रहने वाले पहले फुटबॉलर बन जाएंगे।

 

Tags:    

Similar News