जाम में फंसी एम्बुलेंस, नवजात को बाइक से एम्बुलेंस तक पहुंचाया - धनौरा में सडक़ पर फैला साप्ताहिक बाजार बना समस्या

मध्य प्रदेश जाम में फंसी एम्बुलेंस, नवजात को बाइक से एम्बुलेंस तक पहुंचाया - धनौरा में सडक़ पर फैला साप्ताहिक बाजार बना समस्या

Dablu Kumar
Update: 2023-01-28 12:34 GMT
जाम में फंसी एम्बुलेंस, नवजात को बाइक से एम्बुलेंस तक पहुंचाया - धनौरा में सडक़ पर फैला साप्ताहिक बाजार बना समस्या

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। हर्रई ब्लॉक के धनौरा में शुक्रवार को साप्ताहिक बाजार लगता है। सडक़ पर दुकानें लगने से धनौरा बस स्टैंड से सरकारी अस्पताल तक का सफर मुश्किलों भरा होता है। सडक़ पर एम्बुलेंस निकलने तक जगह नहीं होती। शुक्रवार शाम लगभग चार बजे धनौरा अस्पताल में एक डिलेवरी हुई। नवजात की हालत नाजुक होने पर उसे हर्रई अस्पताल शिफ्ट किया जाना था। सडक़ पर दुकानें लगी होने से एम्बुलेंस रास्ते में ही फंस गई।

आखिरकार परिजन नवजात को बाइक से लगभग एक किमी दूर खड़ी एम्बुलेंस तक लेकर पहुंचे। तब जाकर नवजात को हर्रई अस्पताल शिफ्ट किया जा सका। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार की वजह से अक्सर ऐसे हालात बनते है। धनौरा अस्पताल में डिलेवरी की सुविधा होने से आसपास के गांव से गर्भवती महिलाएं जांच और प्रसव के लिए यहां आती है। अक्सर एम्बुलेंस चालक साप्ताहिक बाजार के दिन प्रसव पीड़ा से तड़प रही गर्भवती महिलाओं को धनौरा अस्पताल न लाकर बटकाखापा और हर्रई अस्पताल शिफ्ट करते है।    

साप्ताहिक बाजार शिफ्ट करने उठी मांग-

साप्ताहिक बाजार को शिफ्ट करने कई बार मांग उठ चुकी है, लेकिन अभी तक बाजार का विस्थापन नहीं हो सका है। ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि सडक़ पर लग रहे साप्ताहिक बाजार को कहीं ओर व्यवस्थित किया जाए।

धनौरा अस्पताल है बड़ा डिलेवरी पाइंट-

धनौरा अस्पताल में डिलेवरी की बेहतर व्यवस्था है। यहां हर माह ३० से ४० प्रसव कराए जाते है। इसके अलावा हर माह लगभग सौ गर्भवती महिलाएं रूटीन जांच के लिए पहुंची है।

पुलिस के साथ मिलकर बनाएंगे व्यवस्था- सरपंच

इस समस्या पर धनौरा सरपंच लक्ष्मी शाह ठाकुर का कहना है कि साप्ताहिक बाजार के दिन दुकानदार सडक़ पर दुकान लगा लेते है इस वजह से ऐसी दिक्कतें आ रही है। पुलिस के साथ मिलकर एम्बुलेंस समेत अन्य वाहनों की आवाजाही के लिए व्यवस्था बनाई जाएगी।

Tags:    

Similar News