स्वास्थ्य शिविर का आयोजन संपन्न 115 व्यक्तियों नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण हुआ!

स्वास्थ्य शिविर का आयोजन संपन्न 115 व्यक्तियों नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण हुआ!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-03-06 07:54 GMT
स्वास्थ्य शिविर का आयोजन संपन्न 115 व्यक्तियों नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण हुआ!

डिजिटल डेस्क| रीवा म.प्र. राज्य एड्स नियंत्रण समिति, के तत्वाधान में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुढ़ में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन जिला एड्स नियंत्रण इकाई रीवा नेटवर्क ऑॅफ पियूपिल लिविंग विथ एचआईव्ही एड्स सोसाईटी के सहयोग से किया गया। नि:शुल्क बृहद स्वास्थ्य शिविर में 115 लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें सुगर के रोगी 48 शामिल हुये। स्वास्थ्य शिविर में 52 एच.आई.व्ही./वी.डी.आर.एल. स्कीनिग, डायबीटिज जॉच 25 व्यक्तियों की हुई तथा 44 लोगो का बीपी चैक किया गया। शिविर में डॉक्टर कल्याण सिंह कहा कि हमारे ज्यादतर ग्रमीण, युवा काम की तलाश मेें महा नगरो में जाते हैै। जागुरूकता के आभाव में कई ऐसे गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो जाते हेै।

इस कैम्प का मुख्य उदेश्य हेै एच आई व्ही एड्स के खतरे से अवगत कराना क्योकि एचआईव्ही एड्स का ज्ञान ही एचआईव्ही का बचाव है। ज्यादातर लोगो को डायबीटिज की बीमारी हो रही है हमे अपने खानपान में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है हमें स्वच्छ रहना चाहिये मच्छरो से बचने के लिए आस पास गंदा पानी न जमा होने दे और मच्छरदानी लगाकर सोए। हम सब को हमारा रीवा स्वच्छ रीवा अभियान से जुडकर अपने आसपास की गंदगी को दूर करना। चाहिये ज्यादातर बीमारियॉ गंदगी से होती है आप के आस पास जिस किसी को दो सप्ताह या उससे ज्यादा समय से खासी आती हो वो अपनी बलगम की जॉच अवश्य कराये और टी बी की दवा हर सरकारी अस्पाताल में मुफ्त में दी जाती है क्योकि हम सब को मिलकर 2025 तक अपने भारत देश को टी बी रोग से मुक्त कराना है और हमे तम्बाकू मुक्त गांव बनाना है क्योकि तम्बाकू का सेवन से मुह का कैसर हो जाता है ।

प्रोग्राम मैनेजर प्रतिभा सिह बघेल द्वारा बताया गया कि इस प्रकार सोर्स माईग्रेन्ट कैम्प के अन्तर्गत रीवा जिले में 10 निः शुल्क वृहद स्वास्थ्य शिविरो का आयोजन किया जाना है जिसके तहत आज पहले कैम्प का आयोजन सामुदायिक। स्वास्थ्य केंद्र गुढ़ मे किया गया उन्होंने कहा कि हमे कोविड 19 का ध्यान रखते हुए कार्य को करना है 2 गज की दूरी बनाकर एवं मास्क सैनिटाइजर लगाते रहना है। इस नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में रामानंद पटेल, मुकेश कुमार साकेत, दिलीप कुमार शुक्ला, दिनेश कुमार दुबे, आभा सिंह , लवकुश वर्मा, प्रतिभा सिंह बघेल, नंदलाल बंशकार फुलरानी गुलशन एवं क्षेत्र की आशा उषा कार्यकर्ता के साथ ही सैकडो की संख्या में लोग शामिल हुये।

Tags:    

Similar News