समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी किसानों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय (खुशियों की दास्तां) समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी से खुश हैं रघुवीर!

समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी किसानों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय (खुशियों की दास्तां) समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी से खुश हैं रघुवीर!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-06-12 09:19 GMT

डिजिटल डेस्क | रायसेन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में ग्रीष्मकालीन मूँग का समर्थन मूल्य 7,196 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित करते हुए समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदी का निर्णय लिया गया है। जिससे रायसेन जिले सहित प्रदेश के मूंग उत्पादक किसान बेहद प्रसन्न हैं। रायसेन जिले की सॉची जनपद के ग्राम ढकना निवासी मूंग उत्पादक किसान श्री रघुवीर सिंह राजपूत, प्रदेश सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी को किसानों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय बताते हुए कहते हैं कि इससे किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिल सकेगा। किसान श्री रघुवीर सिंह राजपूत ने बताया कि उन्होंने पॉच एकड़ में ग्रीष्मकालीन मूंग लगाई है, जिससे उन्हें लगभग 24 क्विंटल उत्पादन मिला है।

उन्होंने बताया कि अभी बाजार में 5700 रू प्रति क्विंटल मूंग का भाव मिल रहा है, जबकि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मूंग का न्यूनतम समर्थन मूल्य 7196 रू निर्धारित किया गया है। इस प्रकार किसानों को अभी के बाजार भाव से प्रति क्विंटल मूंग बारह सौ रू बढ़कर मिलेंगे। रघुवीर सिंह ने बताया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग बेचने से उन्हें लगभग 24-27 हजार रू का अतिरिक्त लाभ होगा। रघुवीर सिंह मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए कहते हैं कि मुख्यमंत्री जी किसानों के सच्चे हितैषी है और वह हमेशा किसानों की चिंता करते हैं।

Tags:    

Similar News