प्रवासी भारतीय सम्मेलन के आयोजन का दिखा असर, 30 से ज्यादा इंटरनेशनल कंपनियां प्रदेश में करना चाहती हैं निवेश, सीएम शिवराज से मिलकर जताई इच्छा

मध्य प्रदेश प्रवासी भारतीय सम्मेलन के आयोजन का दिखा असर, 30 से ज्यादा इंटरनेशनल कंपनियां प्रदेश में करना चाहती हैं निवेश, सीएम शिवराज से मिलकर जताई इच्छा

Anchal Shridhar
Update: 2023-01-10 11:51 GMT
प्रवासी भारतीय सम्मेलन के आयोजन का दिखा असर, 30 से ज्यादा इंटरनेशनल कंपनियां प्रदेश में करना चाहती हैं निवेश, सीएम शिवराज से मिलकर जताई इच्छा

डिजिटल डेस्क, इंदौर। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दो दिन में ही 30 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलकर इंदौर सहित प्रदेश में निवेश की इच्छा जताई है। इनमें से दो कंपनियों का व्यापार बिलियन डॉलर में है। प्रमुख प्रस्तावों में इंदौर में मॉल, प्रदेश में रिफाइनरी, कन्वेंशन सेंटर और सिंगापुर की बैंकिंग कंपनी ने प्रदेश में बैंकों के साथ बीपीओ लाने के हैं। 

इंदौर-उज्जैन के बीच फाइव स्टार रिसोर्ट, बाॅटलिंग प्लांट और इलेक्ट्रिक बसें बनाने की फैक्ट्री का भी प्रपोजल मिला है। मप्र औद्योगिक विकास निगम के एमडी मनीष सिंह ने बताया, निवेश के इच्छुक प्रवासियों से लगातार सीएम की मुलाकात करवाई जा रही है। 

तीन बड़े प्रस्ताव 

लुलू ग्रुप : इस कंपनी के 22 देशों में 232 मॉल और डिपार्टमेंटल स्टोर हैं। भारत में ग्रुप के 5 माॅल हैं। मार्च 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का 7.4 बिलियन डॉलर का कारोबार है। कंपनी की ओर से प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग, होटल, इंदौर मॉल, हाइपरमार्केट, कन्वेंशन सेंटर में निवेश पर चर्चा की गई। 

डेवपलमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर : यह कंपनी सिंगापुर एक्सचेंज में शामिल है। यह दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा बैंक है और इसकी संपत्ति दिसंबर 2019 तक 501 बिलियन डॉलर है। कंपनी के अधिकारियों ने प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर फंडिंग, ऑफिस और बीपीओ (बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग)में निवेश की बात की। 

सेंट्रल इंडिया फर्टिलाइजर्स एंड सेंट्रल इंडिया : रिफाइनर कंपनी पॉम तेल के उत्पादों के बड़े निर्माताओं में से एक है। कंपनी ने पहले छिंदवाड़ा में जमीन ली थी। अब उसमें बदलाव के साथ 10 मीट्रिक टन उत्पादन की क्रूड आइल रिफाइनरी लगाना चाहती है।

Tags:    

Similar News