मध्यप्रदेश में एक बार फिर बदला मौसम का मिजाज, 4 मई तक इन स्थानों में चलेगी आंधी, पानी और जारी रहेगा ओलों का दौर, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

मौसम अलर्ट मध्यप्रदेश में एक बार फिर बदला मौसम का मिजाज, 4 मई तक इन स्थानों में चलेगी आंधी, पानी और जारी रहेगा ओलों का दौर, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Anchal Shridhar
Update: 2023-04-29 07:01 GMT
मध्यप्रदेश में एक बार फिर बदला मौसम का मिजाज, 4 मई तक इन स्थानों में चलेगी आंधी, पानी और जारी रहेगा ओलों का दौर, मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। तेज गर्मी के बीच प्रदेश के मौसम में एक बार फिर बदलाव हुआ है। 28 अप्रैल को भोपाल, बुरहानपुर, खरगोन, सीहोर, उज्जैन और बैतूल के साथ और भी कई जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश और ओले गिरे। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 4 मई तक मौसम इसी तरह का बना रहेगा। 60 किमी प्रतिघंटे के हिसाब से हवाएं चलेंगी। कई स्थानों पर तेज बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे। मौसम विज्ञानिकों के अनुसार, इस दौरान कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी है। मौसम विभाग ने भी आकाशीय बिजली गिरने की संभावना के चलते एडवाइजरी जारी की है। 

सीहोर में गिरे ओले, मलाजखंड में जमकर बरसे बदरा

कल मौसम में आए बदलाव के चलते सीहोर जिले में ओले गिरे। जिले के आष्टा में ओले इतनी अधिक मात्रा में गिरे कि उन्हें समेटने के लिए फावड़े का इस्तेमाल करना पड़ा। वहीं मलाजखंड व खरगोन में बीते 24 घंटे के दौरान करीब 1 से 2 इंच बारिश हुई। इसके अलावा राजधानी भोपाल, इंदौर, खंडवा, खरगोन, पचमढ़ी, बैतूल, नरसिंहपुर, और छिंदवाड़ा जिलों में दिन के समय तेज बारिश हुई, जो कि शाम तक रूक-रूक जारी रही।  

तापमान में आई गिरावट

आमतौर पर देखा जाता है कि अप्रैल के महिने में तेज गर्मी पड़ती है। लेकिन मौसम में आए बदलाव के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिन का तापमान 2 से 3 डिग्री तक लुढ़क गया है। 28 अप्रैल को प्रदेश का औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सबसे कम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस पचमढ़ी का रहा है।  

इस वजह से आया मौसम में बदलाव

प्रदेश के मौसम में अचानक आए इस बदलाव की वजह उत्तर भारत में एक्टिव हुए दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, उत्तर भारत में इस समय दो मजबूत वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हैं, जिसके कारण प्रदेश में तेज हवा चलने के साथ बारिश हो रही है और ओले भी गिर रहे हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते 29 और 30 अप्रैल को भी प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने, आंधी चलने और ओले गिरने के आसार हैं। इसके बाद 1 मई से एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है, जिससे 3 से 4 मई तक मौसम के ऐसा ही बने रहने की संभावना है।  

इन जिलों में बारिश होने की संभावना

राजधानी भोपाल के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन यहां तेज बारिश होने के आसार हैं। इसके बाद 1 से 4 मई तक बारिश, आंधी और ओले  का दौर भी यहां रह सकता है। वहीं बात करें प्रदेश के अन्य जिलों के आज के मौसम की तो चंबल, ग्वालियर, सागर, जबलपुर, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, भिंड, मुरैना, श्योपुर, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल जिलों में भी बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News