दिवाली के दिन शोक में डूबा गांव,दो किसानों ने की खुदकुशी

दिवाली के दिन शोक में डूबा गांव,दो किसानों ने की खुदकुशी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-20 09:46 GMT
दिवाली के दिन शोक में डूबा गांव,दो किसानों ने की खुदकुशी

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। जब पूरा देश दिवाली की खुशियां मना रहा था तब यवतमाल जिले के वाठोड़ा गांव में खुशियां मातम में बदल गई। जब लोग दिवाली मनाने की तैयारी कर रहे थे, उस समय उन्हें गांव के ही दो किसानों की मौत की खबर मिली। खुशी के मौके पर किसानों की मौत ने पूरे गांव को शोक में डूबो दिया। 

दरसअल दोनों किसानों की फसलें इस साल बर्बाद हो गई थी और नुक्सान की भरपाई की चिंता में गुरूवार को दोनों ने खुदकुशी कर ली। खुदकुशी करने वाले दोनों किसान बचपन के दोस्त और रिश्तेदार भी थे। 

ये भी पढे़-कीटनाशकों के असुरक्षित उपयोग के लिए कृषि मंत्रालय जिम्मेदार,सीएसई की रिपोर्ट

जानकारी के मुताबिक पांडरकवड़ा के वाठोड़ा गांव के किसान वासुदेव कृष्णा राऊत (70) और वासुदेव विठोबा रोंघे (74) बचपन के दोस्त थे। दोनों की दोस्ती पूरे गांव में प्रसिद्ध थी। वासुदेव राऊत ने अपनी बेटी की शादी वासुदेव रोंघे के बेटे से करवई थी। 

राऊत बंटई से खेत लेकर काम करता था, जबकि रोंघे के पास 15 एकड़ खेती थी। बताया जाता है कि इस बार कीटनाशक और बोगस बीज के चलते दोनों की ही फसलें बर्बाद हो गई थी। 

दोनों किसानों ने इधर-उधर से पैसा उधार लेकर खेत जोते थे। फसल बर्बादी और नुकसान भरपाई की चिंता में दोनों ने गुरूवार दोपहर जहर खा कर खुदकुशी कर ली। दोनों को सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया, जहां डाक्टरों ने पहले राउत और थोड़ी ही देर में रोंघे को भी मृत घोषित कर दिया।  वहीं पुलिस मामले की जांच कर रही है

गाना बजाने को लेकर हुए विवाद में हत्या
इधर, कलमना क्षेत्र में गाना बजाने को लेकर हुए मामूली विवाद में एक युवक की हत्या कर दी गई, वहीं उसके पिता को घायल कर दिया गया। बताया जा रहा है कि दिवाली के दिन होम थिएटर बजाने की बात को लेकर उपजे विवाद में पड़ोसियों ने ही एक युवक की हत्या कर दी। मरने वाले का नाम कुणाल दयालु खरे है। मामले में कुणाल की मां बिंदाबाई खरे की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी प्रेमलाल बंडू कोटले, आशीष उर्फ चेतराम कोटले, रोशन  कोटले और मनोज कोटले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। कलमना पुलिस ने आरोपी प्रेमलाल कोटले और उसके तीनों बेटों पर कुणाल की हत्या करने का मामला दर्ज कर सभी को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों को आज अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

3 लाख के कर्ज से था परेशान

उधर गोंदिया के तिरोड़ा इलाके में आने वाले गांव सोनेखारी में 32 वर्षीय किसान दुर्योधन चूड़ामन वाढ़वे ने दीपावली की सुबह आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि वो कर्ज से परेशान था। जिसके बाद अपने खेत जाकर वो फांसी के फंदे से लटक गया। जानकारी के मुताबिक उस पर बैंक और निजी संस्थाओं का 3 लाख रुपए बकाया था। तिरोड़ा पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। 

 

Similar News