अमेरिका: जो बाइडेन के पद ग्रहण करते ही ट्रंप खो देंगे ट्विटर पर विशेषधिकार

अमेरिका: जो बाइडेन के पद ग्रहण करते ही ट्रंप खो देंगे ट्विटर पर विशेषधिकार

Manmohan Prajapati
Update: 2020-11-08 11:26 GMT
अमेरिका: जो बाइडेन के पद ग्रहण करते ही ट्रंप खो देंगे ट्विटर पर विशेषधिकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में राष्ट्रपति पद जो बाइडेन (Joe Biden) संभालने के लिए तैयार हैं। वे अगले साल की 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद ग्रहण करेंगे। इसी के साथ डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ट्विटर पर अपना विशेषाधिकार खो देंगे। उनके ट्वीट के साथ किसी अन्य उपयोगकर्ता की तरह सामान्य व्यवहार किया जाएगा।

बता दें कि ट्विटर दुनिया के नेताओं और कुछ अन्य अधिकारियों को विशेषाधिकार देता है। ट्विटर के नियमों को तोड़ने वाले उनके ट्वीट यदि सार्वजनिक हित से जुड़ें हों तो उन्हें छोड़ दिया जाता है।

Infinix Smart 4 आज पहली बार हुआ सेल के लिए उपलब्ध

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन के शनिवार को व्हाइट हाउस में जीत दर्ज करने के साथ ही ट्विटर ने कहा, ट्रंप के खाते के लिए अब नियम अन्य उपयोगकर्ता के समान ही होंगे - जिसमें हिंसा भड़काने और मतदान या कोरोनावायरस महामारी के बारे में गलत जानकारी देने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, दुनिया के नेताओं, उम्मीदवारों और सार्वजनिक अधिकारियों को लेकर ट्विटर का ²ष्टिकोण इस सिद्धांत पर आधारित है कि लोगों को यह दिखना चाहिए कि उनके नेता स्पष्ट संदर्भ के साथ क्या कह रहे हैं। इससे मतलब है कि हम चेतावनियां और लेबल लगा सकते हैं और कुछ ट्वीट्स के लिए लोगों की पहुंच सीमित कर सकते हैं। यह नीतिगत ढांचा वर्तमान विश्व के नेताओं और कार्यालय के उम्मीदवारों पर लागू होता है, आम नागरिकों पर नहीं जब वे इन पदों को खो चुके होते हैं।

LG Velvet की प्री-बुकिंग भारत में शुरू हुई, मिल रहे ये शानदार ऑफर्स

यह परिवर्तन ट्रंप के व्यक्तिगत अकाउंट पर लागू होगा। बता दें कि 3 नवंबर से वोटों की गिनती शुरू होने के बाद ट्रंप ने लगभग 37 बार ट्वीट या रीट्वीट किए और ट्विटर ने 13 में चेतावनी लगा दी। जो बताता है कि ट्रंप द्वारा चुनाव के बारे में बताई गई कुछ या सभी सामग्री विवादित और संभवत: भ्रामक है।

Tags:    

Similar News