WhatsApp को टक्कर देगा भारत सरकार का नया स्वदेशी ऐप 'संदेश'

WhatsApp को टक्कर देगा भारत सरकार का नया स्वदेशी ऐप 'संदेश'

Manmohan Prajapati
Update: 2021-02-22 11:11 GMT
WhatsApp को टक्कर देगा भारत सरकार का नया स्वदेशी ऐप 'संदेश'

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Whatsapp (व्हॉट्सएप) भारत में काफी पॉपुलर और सबसे अधिक यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग एप है। लेकिन बीते दिनों नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर यूजर्स नाराज हैं, इस  बवाल के बीच भारत सरकार एक्शन में आ गई है। सरकार WhatsApp को टक्कर देने देसी एप लॉन्च करने की तैयारी में है। आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) के तहत सरकार दो नए एप पर काम कर रही है। 

रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार स्वदेशी मैसेजिंग एप "संदेश और संवाद" बना रही है। इनमें से संदेश WhatsApp की तरह की काम करता है। फिलहाल दोनों एप को गूगल ्प्ले-स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है और ना ही ये एप अभी एपल एप स्टोर पर मौजूद हैं।

ये हैं 10 हजार रुपए से कम कीमत वाले 5 शानदार स्मार्टफोन

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह व्हाट्सएप की तरह ही काम करेगा। वहीं सरकार GIMS-सरकारी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर भी काम कर रही है। दोनों एप भारत सरकार की ओर से विकसित किए जा रहे हैं। 

रिपोर्ट की मानें तो दोनों देसी एप को डाटा चोरी रोकने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। यानी कि स्वीदेशी एप आने के बाद 
डाटा चोरी का खतरा नहीं होगा।  

Samsung Galaxy F62 भारत में लॉन्च, इसमें है 7000mAh की पावरफुल बैटरी

बता दें कि कई बार बड़ी तकनीकि कंपनियों के एप द्वारा डेटा चोरी होने की बात सामने आई है। ऐसे में यूजर्स भी अवेयर होने लगे हैं, वहीं ऐसे एप का उपयोग करने से भी बचते नजर आने लगे हैं। गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई एप हैं, जिनकी रेटिंग में लगातार गिरावट आई है। 

Tags:    

Similar News