इंटरनेट बंद होने पर भी संदेशों का आदान-प्रदान करता है ये ऐप  

इंटरनेट बंद होने पर भी संदेशों का आदान-प्रदान करता है ये ऐप  

Manmohan Prajapati
Update: 2019-12-21 04:27 GMT
इंटरनेट बंद होने पर भी संदेशों का आदान-प्रदान करता है ये ऐप  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कई बार इंटरनेट ना होने या किसी वजह से बंद होने की स्थिति में संदेशों को आदान-प्रदान करना मुश्किल होता है। ऐसे में कई बार सही कार्य भी प्रभावित होते हैं, हाल ही में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए देश के कई हिस्सों में इंटरनेट सेवाएं बाधित किया गया है।

हालांकि इंटरनेट बंद होने के बावजूद ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है। इसका कारण है कुछ खास ऐप हैं, जो इंटरनेट बंद होने पर भी आपको संदेशों को आदान-प्रदान करने की सुविधा देते हैं।

वर्तमान स्थिति की बात करें तो माना जा रहा है कि ऐसा प्रदर्शनकारियों की ओर से संदेशों के आदान-प्रदान के लिए फायरचैट नामक ऐप के इस्तेमाल के चलते हुआ, जो बगैर इंटरनेट के चलता है। इन आशंकाओं को बल तब और मिला, जब हालिया शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों के बीच गूगल प्ले स्टोर पर फायर चैट ऐप ट्रेडिंग में भी रहा।

गूगल प्ले स्टोर से अब तक दस लाख बार फायर चैट को डाउनलोड किया जा चुका है। यह ऐप बिना इंटरनेट के काम करता है। ब्लूटूथ और वाईफाई के जरिए काम करता है।

हाल ही में हिंसक प्रदर्शनों के दौरान दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में इंटरनेट सेवाएं बाधित कीं गईं थीं, बावजूद इसके कई स्थानों पर भीड़ को एकत्र होने से नहीं रोका जा सका। फायर चैट से बिना मोबाइल फोन नेटवर्क के भी आप अपने आसपास के फायरचैट यूजर से बातचीत कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News