comScore

Bajaj Chetak की करीब 14 सालों बाद भारतीय बाजार में वापसी, जानें खूबियां

Bajaj Chetak की करीब 14 सालों बाद भारतीय बाजार में वापसी, जानें खूबियां

हाईलाइट

  • इसमें फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है
  • इको मोड पर यह स्कूटर 95 किलोमीटर की रेंज देगा
  • Bajaj Chetak स्कूटर जनवरी 2020 में लॉन्च होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बजाज ऑटो ने अपने बहुप्रतीक्षित स्कूटर Chetak को एक बार फिर से भारतीय बाजार में उतार दिया है। बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में अपने Urbanite ब्रैंड के तहत Chetak को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया गया। आपको बता दें कि एक समय में लोकप्रिय रहे इस स्कूटर की वापसी करीब 14 सालों के बाद हुई है। यह बजाज का पहला ऑल इलेक्ट्रिक स्कूटर है।

2020 में होगी बिक्री 
इस स्कूटर के लांच के मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत भी मौजूद थे। इस दौरान केंद्रीय मंत्री गडकरी ने Bajaj Chetak को हरी झंडी दिखाकर ‘चेतक इलेक्ट्रिक यात्रा’ भी निकाली। फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कंपनी ने कोई जानकरी नहीं दी है। यह स्कूटर जनवरी 2020 में लॉन्च होगा। इसे शुरुआत में पुणे और बेंगलुरु में बिक्री के लिए रखा जाएगा।

डिजाइन और फीचर्स
Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। स्कूटर में की-लेस इग्निशन है और यह ऐप के जरिए फुली कनेक्टेड होगा। इस स्कूटर में कंपनी ने एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे फीचर्स को शामिल किया है। इसके फ्रंट में कंपनी ने राउंड शेप की हेडलाइट का प्रयोग किया है। 

इसमें कर्वी साइड पैनल्स के साथ ही चौड़े फ्रंट एप्रॉन दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें मल्टी स्पोक एलॉय व्हील दिया गया है। इस स्कूटर में ट्यूबलेस टायर मिलेंगे। इसके दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है। वहीं इसके पिछले हिस्से में कंपनी ने मोनोशॉक सस्पेंशन दिया है। 

बैटरी और माइलेज
Bajaj Chetak में फिक्स्ड टाइप बैटरी दी जाएगी, जो कि पोर्टेबल नहीं है। कंपनी की स्कूटर के लिए किसी स्वैपिंग स्टेशन की योजना नहीं है। बजाज के चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में Li-Ion बैटरी होगी, जिसे स्टैंडर्ड 5-15 amp आउटलेट से चार्ज किया जा सकेगा। इको मोड पर यह स्कूटर 95 किलोमीटर की रेंज देगा। वहीं स्पोर्ट मोड पर यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा। 

कमेंट करें
tcX3J