Maruti Suzuki की कारों की जनवरी से बढ़ेगी कीमत, जानें वजह

Price of Maruti Suzuki cars will increase from January, Learn reason
Maruti Suzuki की कारों की जनवरी से बढ़ेगी कीमत, जानें वजह
Maruti Suzuki की कारों की जनवरी से बढ़ेगी कीमत, जानें वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki जल्द अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने वाली है। मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को जानकारी दी कि जनवरी से अलग-अलग मॉडल्स की कीमतों में अलग-अलग बढ़ोतरी की जाएगी। कारों के दाम में इस बढ़ोतरी की क्या है वजह, आइए जानते हैं...

लागत बढ़ने के बाद फैसला
इस संबंध में मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि बढ़ती लागत की भरपाई के लिए वह कारों की कीमत में इजाफा कर रही है। मारुति सुजुकी का कहना है कि पिछले एक साल के दौरान लागत बढ़ने की वजह से कंपनी की गाड़ियों पर खराब असर पड़ा है, ऐसे में कंपनी ने बढ़ी हुई लागत का कुछ बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है। 

लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर
कंपनी के अनुसार विभिन्न कच्चे माल यानी कल-पुर्जों की लागत बढ़ने के कारण कंपनी के वाहनों की लागत पर असर पड़ा है। इसीलिए यह जरूरी है कि कंपनी अतिरिक्त लागत का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालें। इसके लिये विभिन्न मॉडल के दाम बढ़ाये जाएंगे। मारुति सुजुकी के अनुसार विभिन्न मॉडलों के लिये कीमत वृद्धि अलग-अलग होगी।

इन दो डीलरशिप से होती है बिक्री
मारुति अपनी कारों को दो डीलरशिप- अरीना और नेक्सा से बेचती है। नेक्सा कंपनी की प्रीमियम डीलरशिप है, जिससे Ignis, Baleno, Ciaz, S-Cross और XL-6 बेची जाती हैं। वहीं, अरीना डीलरशिप से कंपनी Alto, Alto K10, Celerio, Celerio X, WagonR, Swift, Dzire, S-Preso, Brezza, Ertiga और Eco वैन बेचती है।  

इस कीमत की कारें हैं कंपनी के पास
कंपनी शुरूआती स्तर की Alto कार, जिसकी कीमत 2.89 लाख रुपए है से लककर XL-6 कार बेचती है, जिसका दाम 11.47 लाख रुपए (दिल्ली में एक्स-शोरूम) है। 

Created On :   3 Dec 2019 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story