अलविदा 2021: इस साल भारतीय बाजार में आईं ये लग्जरी इलेक्ट्रिक कारें, कीमत के साथ रेंज भी है हाई

December 20th, 2021

हाईलाइट

  • लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों की कीमत 1 करोड़ से अधिक है
  • यह 400 किमी तक की रेंज प्रदान करने में सक्षम हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए दुनियाभर की कंपनियां काम कर रही हैं। इनमें ऑटोमोबाइल क्षेत्र की कंपनियां भी अपना भरपूर योगदान देने के लिए निरंतर कदम उठा रही हैं। इस साल भारतीय बाजार में ना सिर्फ बजट कार बल्कि लग्जरी कार निर्माताओं ने भी अपनी शानदार इलेक्ट्रिक कारों को उतारा है।

ये कार आरामदायक होने के साथ ही ढेर सारे फीचर्स के साथ आती हैं। सबसे खास बात यह कि रेंज के मामले में भी ये पीछे नहीं हैं। कीमत की बात करें तो यह 1 करोड़ से अधिक कीमत के साथ आती हैं। इन कंपनियों में ऑडी, बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज जैसी लग्जरी वाहन निर्माता कंपनियां शामिल हैं।

1. ऑडी ई-ट्रॉन (Audi e-Tron) 

भारत में यह शानदार इलेक्ट्रिक कार 99.99 लाख (एक्स-शोरूम) की कीमत पर उपलब्ध है। यह तीन वेरिएंट - ई-ट्रॉन 50, ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 में आती है। ई-ट्रॉन 55 और ई-ट्रॉन स्पोर्टबैक 55 में दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं, जो कुल 402 बीएचपी का पॉवर और 664 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम हैं। वहीं ई-ट्रॉन 50 में सिंगल मोटर लगा है जो 308 बीएचपी की पॉवर के साथ 540 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

फुल चार्ज होने पर Audi e-Tron 484 किलोमीटर की ड्राइव रेंज देती है। यह कार कई हाईटेक फीचर्स और उपकरणों के साथ पेश की गई है। ई-ट्रॉन में ऑडी वर्चुअल कॉकपिट, एंबियंट लाइटिंग, फोर-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले, आठ एयरबैग, समेत कई फीचर्स मिलते हैं।

ऑडी ई-ट्रॉन के अलग-अलग मॉडलों के साथ एक पोर्टेबल 11 kW कॉम्पैक्ट चार्जर मिलता है। ग्राहक के घर या कार्यालय में कंपनी सेकेंडरी वॉल बॉक्स AC चार्जर लगाती है। इसके अलावा, कंपनी पूरे भारत में अपने चुनिंदा आउटलेट्स पर 50kW फास्ट चार्जर स्थापित कर रही है। कंपनी ने चार्जिंग सिस्टम लगाने के लिए एबीबी (ABB) के साथ

2. जगुआर आई-पेस(Jaguar I-Pace) 

यह साल 2021 की भारत में लॉन्च होने वाली पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार है। इसकी कीमत 1.06 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) है। यह तीन वैरिएंट- S, SE और HSE में आती है। फुल चार्ज पर यह कार 470 किलोमीटर की अधिकतम रेंज प्रदान करती है। इसमें 90 केडब्ल्यूएच (kWh) की बैटरी दी गई है। कार का इलेक्ट्रिक मोटर 395 बीएचपी पॉवर और 696 न्यूटन मीटर टॉर्क जनरेट करता है।

इसमें डीसी फास्ट चार्जिंग की सुविधा दी गई है जिससे इसकी बैटरी को सिर्फ 45 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। बिना फास्ट चार्जर के इसे पूरा चार्ज करने में 13 घंटे का समय लगता है। इस इलेक्ट्रिक कार में ड्राइवर असिस्ट सिस्टम, इमरजेंसी ब्रेकिंग, क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग जैसे आधुनिक फीचर्स दिए गए 

3. बीएमडब्ल्यू आईएक्स (BMW iX) 
BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी की भारतीय बाजार में कीमत 1.16 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) है। BMW iX भारत में xDrive 40 वेरिएंट में उपलब्ध है। यह वेरिएंट 326 बीएचपी की पावर और 630 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जिसकी रेंज 414 किलोमीटर तक सिंगल चार्ज है।  

BMW iX के फ्रंट और रियर एक्सल में दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं। यह महज 6.1 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। कंपनी कार के साथ होम चार्जर किट भी देगी। यह 11 kW का एसी चार्जर होगा जो लगभग 7 घंटे में कार की बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज करेगा और 2.5 घंटे में कार 100 किलोमीटर तक चलाने के लिए चार्ज हो जाएगी। इस चार्जर को घर या कार्यालय कहीं भी इनस्टॉल किया जा सकता है।