कियोस्को सेंटर: कियोस्क सेंटरों के संचालन में मनमानी किए जाने के लग रहे आरोप

कियोस्क सेंटरों के संचालन में मनमानी किए जाने के लग रहे आरोप
  • क्षेत्र में कियोस्को सेंटर में मनमानी की शिकायत आई सामने
  • ग्रामीण क्षेत्रों में कियोस्क सेन्टर चलाने की दी जा रही अनुमति
  • प्रबंधन ने मुद्दे को लेकर की चर्चा

डिजिटल डेस्क, पन्ना। आम लोगों को सुलभ तरीके से बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न बैंकों द्वारा अपने से संबद्धता प्राप्त करते हुए निजी व्यक्तियों को कियोस्क सेन्टर के संचालन की अनुमति दी जाती है। कियोस्क सेन्टरों के माध्यम से बैंकिंग सेवा ग्रामीण क्षेत्रों तक विस्तारित की गई है और इसके लिए बैंको से बडी संख्या में कियोस्क संचालकों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कियोस्क सेन्टर चलाने की अनुमति दी जा रही है किन्तु जिन गांव में कियोस्क सेन्टर संचालित होने की अनुमति संचालकों द्वारा लेकर रखी है उनमें से काफी संख्या में से लोग ऐसे है जो कि अनुमति अनुसार कार्य क्षेत्र में कियोस्क सेन्टर संचालित नही करके कस्बा देवेन्द्रनगर क्षेत्र में दुकान खोलकर कियोस्क सेन्टर का संचालन कर रहे है। इस तरह से चल रहे कियोस्क सेन्टरो में संचालकों द्वारा राशि अहरण करने पर मनमाने तरीके से राशि भुगतान किए जाने के नाम पर रूपए ऐंठे जाने की शिकायते सामने आ रही है। सीधे-साधे ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राही कियोस्क संचालकों की अवैध वसूली करके वसूली से परेशान है किन्तु कियोस्क संचालकों के निगरानी नहीं होने के चलते उन पर कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। जो जानकारियां सामने आ रही है उसके अनुसार आधार बेस भुगतान तथा सीआईएफ नंबर से भुगतान में 60 हजार रूपए की राशि निकाली जा सकती है।

कियोस्क संचालकों द्वारा 10 हजार रूपए की राशि के भुगतान पर 100 रूपए तक लिए जाने के आरोप लगे है। कहा जा रहा है कि हितग्राहियों की भुगतान की फ्री सेवा कियोस्क सेन्टरों में भी मिली चाहिए जो कि नहीं हो रहा है। देवेन्द्रनगर कस्बा में लगभग 20 के आसपास कियोस्क सेन्टर संचालित हो रहे है जिनकी जांच करवाई जाये तो यह कहा जा रहा है कि इनमें से कई कियोस्क सेन्टरो के संचालको के पास अन्यत्र ग्रामीण क्षेत्रों में कियोस्क की चलाने की अनुमति मिली है किन्तु जिम्मेदार प्रबंधन इसकी जांच करने की जगह जानकारियां आने पर भी नजर अंदाज कर रहा है। प्रबंधन से इस संबंध में बातचीत की गई तो यह जबाव मिला कि जब तक किसी हितग्राही से शिकायत नही आती तो तब तक हम एक्शन नहीं ले सकते।

इस तरह से सामने आई शिकायतें

मैंने अपने खाते से 1000 रुपए निकाले है लेकिन कियोस्क ऑपरेटर द्वारा अंगूठा लगाकर 1020 रुपए, 2000 रुपए में 2020 रुपया और 1500 रूपये में 1520 रुपए निकाले गए हैं और चार्ज के रूप में हर जगह नगद भी लिए जाते हैं जिसकी शिकायत की गई है।

मुन्ना

खाताधारक देवेंद्रनगर

मेरे संज्ञान में मामला आया है कि देवेन्द्रनगर एसबीआई कियोस्क संचालकों द्वारा खाता धारकों के खाते से 1000 रुपए की जगह पर 1020 रुपए निकाले जा रहे है और उनसे निकलने का भी चार्ज नगद ले लिया जा रहा है बंैक जाकर शिकायत करं।े शिकायत मेरे पास आयेगी में जरूर कारवाही करूंगा।

विनय कुमार

क्षेत्रीय प्रबंधक दमोह

Created On :   19 March 2024 7:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story